19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Share Market: एक बार फिर से प्रॉफिट बुकिंग की भेंट चढ़ा बाजार, सेंसेक्स गंवाई बढ़त, निफ्टी 200 अंक फिसला

Share Market Closing Bell: बाजार बंद होने तक सेंसेक्स मात्र 30.99 अंक या 0.04 प्रतिशत ऊपर 71,386.21 पर और निफ्टी 31.80 अंक या 0.15 प्रतिशत ऊपर 21,544.80 पर था.

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार की मंगलवार को तूफानी शुरूआत हुई. दिन में कारोबार के वक्त सेंसेक्स एक बार फिर से 72 हजार के पार पहुंच गया. वहीं, निफ्टी भी 21,706 अंक के आंकड़ों के पार पहुंच गया. हालांकि, बाद में बाजार प्रॉफिट बुकिंग की भेंट चढ़ गया. बाजार बंद होने तक सेंसेक्स मात्र 30.99 अंक या 0.04 प्रतिशत ऊपर 71,386.21 पर और निफ्टी 31.80 अंक या 0.15 प्रतिशत ऊपर 21,544.80 पर था. सेंसेक्स में 1984 शेयरों में लाभ दिखा, जबकि, 1330 शेयर गिरे और 71 शेयर अपरिवर्तित रहे. निफ्टी पर हीरो मोटोकॉर्प, अदानी पोर्ट्स, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, अपोलो हॉस्पिटल्स और अदानी एंटरप्राइजेज टॉप शेयर में रहे. वहीं, नेस्ले इंडिया, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व और एचडीएफसी बैंक टॉप लूजर रहे. ऑटो, हेल्थकेयर, पूंजीगत सामान, धातु, बिजली और रियल्टी हरे के निशान के साथ बंद हुए. बीएसई मिडकैप इंडेक्स सपाट बंद हुआ, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी ऊपर रहा. आज दोपहर दो बजे के आसपास बैंकिंग के शेयर में तेज बिकवाली देखने को मिली. इसके कारण बाजार के दोनों सूचकांक गिर गए.

Also Read: Share Market Capital: सुस्त रही साल 2024 की शुरूआत, टॉप 6 कंपनियों ने गंवाया 57,408 करोड़ रुपये

कारोबारियों के अनुसार, इसके अलावा निवेशकों ने कंपनियों के तिमाही परिणाम और इस सप्ताह मुद्रास्फीति तथा अन्य महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़े आने से पहले मुनाफावसूली को तरजीह दी. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरू में तेजी से चढ़ा. लेकिन बाद में कारोबार समाप्ति से पहले बिकवाली दबाव से इसके लाभ में कमी आई. कारोबार के दौरान एक समय यह 680.25 अंक तक चढ़ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी कारोबार के दौरान 211.45 अंक तक चढ़ गया था. रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (तकनीकी शोध) अजित मिश्रा ने कहा कि बाजार में उतार-चढ़ाव रहा और अंत में यह लगभग स्थिर बंद हुआ. इसके साथ बाजार में तेजी के बाद सुधार का सिलसिला जारी है. वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख से निफ्टी की मजबूत शुरुआत हुई. इससे सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले शेयरों में नये सिरे से लिवाली हुई है. हालांकि, बाद में मुनाफावसूली से इसमें गिरावट आई और अंत में यह मामूली लाभ में रहा.

सेंसेक्स की कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो सर्वाधिक 1.55 प्रतिशत मजबूत हुआ. इसके अलावा भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, टाटा मोटर्स, सन फार्मा और टाटा स्टील प्रमुख से लाभ में रहीं. दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में नेस्ले, एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं. अधिक शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाला बीएसई स्मॉलकैप 0.37 प्रतिशत मजबूत हुआ, जबकि मिडकैप 0.07 प्रतिशत के लाभ में रहा. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिका में प्रौद्योगिकी कंपनियों में तेजी और उभरती प्रौद्योगिकी की मांग से देश के आईटी क्षेत्र में सकारात्मक धारणा रही. उन्होंने कहा कि बाजार में यह उम्मीद है कि अमेरिका में मुद्रास्फीति नरम होने से निकट भविष्य में नीतिगत दर में कटौती होगी. इससे कुल मिलाकर धारणा मजबूत हुई है. लेकिन एशियाई बाजारों में मिले-जुले रुख के साथ शेयरों के उच्च मूल्यांकन को लेकर चिंता के बीच मुनाफावसूली से बाजार हल्के लाभ में रहा.

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त में रहे थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.72 प्रतिशत की बढ़त के साथ 77.43 डॉलर प्रति बैरल रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 16.03 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे. सेंसेक्स सोमवार को 670.93 अंक और निफ्टी 197.80 अंक नुकसान में रहा था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें