1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi investment scheme sbis freedom to fill the savings installments with this magnificent scheme sbi investment scheme news pkj

इस स्कीम में मनचाही किस्त भरने की आजादी, मिलेगा शानदार रिटर्न

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बचत की शानदार स्कीम
बचत की शानदार स्कीम
फाइल फोटो

अगर आप पैसे बचत करना चाहते हैं और अच्छी स्कीम की तलाश में हैं तो एसबीआई आपको शानदार मौका दे रहा है. एसबीआई अपने ग्राहकों को रिकरिंग डिपॉजिट की सुविधा देता है इसके साथ एक और स्कीम है जिससे ग्राहक लाभ उठा सकते हैं.

इस स्कीम का नाम है प्लेक्सी डिपॉजिट योजना. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको न्यूनतम डिपॉजिट स्कीम में एक अकाउंट खुलवाना होगा, बाद में आप अपनी बचत के आधार पर पैसा बढ़ा सकते हैं.

इस योजना की सबसे खास बात है कि इसमें किस्त की राशि तय नहीं है. आप अपने आधार पर किस्त की राशि तय कर सकते हैं जबकि रिकरिंग डिपॉजिट में आपको फिक्स राशि किस्त के रूप में देनी होती है.

इस योजना की खूबी यह भी है कि आप एक महीने में सिर्फ एक बार नहीं जब मन चाहे पैसा भर सकते हैं. किस्त भरने को लेकर कोई बाध्यता नहीं तय की गयी है. एसबीआई प्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम में आपको कम से कम 500 रुपये प्रति वर्ष जमा करने होंगे. मैक्सिमम डिपॉजिट अमाउंट 50,000 रुपये प्रति वित्त वर्ष है.

एसबीआई प्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम की कम से कम अवधि 5 साल और अधिकत्तम सात साल की है. इस योजना में ब्याज दर टर्म डिपोजिट जैसी ही रहती है. इस पर सालाना 5.40 ब्याज दर है. योजना वरिष्ठ नागरिकों और राहत देते हुए सालाना 6.20 फीसद की ब्याज दर देती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. इस स्कीम में कोई उम्र सीमा तय नहीं है.

नाबालिग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसमें समय अवधि से पहले भी प्रीमैच्योर क्लोजर की सुविधा है, अगर आप पहले पैसे निकालते हैं तो 5 लाख रुपये तक के डिपॉजिट में सभी टेन्योर में 0.50 फीसद की कटौती की जायेगी. पांच लाख से अधिक डिपॉजिट पर 1 फीसद घटेगी. सबसे खास बात है कि अगर आप अकाउंट खुलवा लेते हैं और इसे चलाने की योजना नहीं है तो आप 7 दिन पूरा होना पर बंद करा सकते हैं. इसमें कोई ब्याज नहीं लगेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें