26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बढ़ गईं SBI Home Loan की ब्याज दरें, जानें कितना है इंट्रेस्ट रेट?

SBI Home Loan: अगर आप एसबीआई से होम लोन लेते हैं, तो आपकी मासिक ईएमआई लोन की अवधि और लोन पर लगने वाले चक्रवृद्धि ब्याज से प्रभावित होती है. चक्रवृद्धि ब्याज में शुरुआती लोन अमाउंट और पिछली अवधियों से बचे हुए ब्याज पर ब्याज की गणना की जाती है.

SBI Home Loan: अगर देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक एसबीआई (SBI) से होम लोन लेकर घर बनाना चाहते हैं, तो आपको जान लेना चाहिए कि इस बैंक ने होम लोन (Home Loan) की ब्याज दर (Interest Rate) में इजाफा कर दिया है. एसबीआई होम लोन (SBI Home Loan) 15 जून 2024 से महंगा हो गया है. ऐसी स्थिति में एसबीआई होम लोन ब्याज दर कितना हो गया है और उसकी हर महीने ईएमआई कितनी होगी? आइए, इन सभी चीजों के बारे में जानते हैं.

SBI Home Loan

नौकरी-पेशा, कारोबारी या आम आदमी को घर बनाने लिए देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भी होम लोन की सुविधा प्रदान करता है. इतना ही नहीं, एसबीआई जमीन खरीदने से लेकर घर बनाने तक का पैसा देता है. जिनके पास अपनी जमीन है, उन्हें भी लोन देता है और जिनके पास जमीन नहीं है, उन्हें भी जमीन खरीदकर मकान बनाने तक का होम लोन देता है. इसके लिए उसने कुछ शर्तें और नियम बना रखे हैं. इसके साथ ही, कुछ दस्तावेज भी देने होते हैं. इसके बाद बैंक घर बनाने के लिए होम लोन की मंजूरी कर देता है. एसबीआई होम लोन कई प्रकार के हैं. इसमें रेग्युलर होम लोन, टॉप-अप लोन, ट्राइबल प्लस, सीआरई होम लोन, रीयल्टी लोन, रिजर्व मॉर्गेज लोन और योनो इन्टा होम लोन टॉप-अप शामिल हैं, लेकिन यहां पर हम रेग्यूलर होम लोन की बात कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: कोलकाता में टमाटर कड़ाही से बाहर, बैंगन किचेन से आउट

SBI Home Loan ब्याज दर कितनी है?

एसबीआई के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ लेंडिंग रेट्स में करीब 10 बेसिस पॉइंट या 0.1% का इजाफा किया गया है. जिसके चलते एमसीएआर से जुड़े सभी प्रकार के लोन की ईएमआई में बढ़ोतरी हो जाएगी. जिसके कारण अब आपको हर महीने लोन पर पहले से ज्यादा ईएमआई चुकाना होगा. एसबीआई की इस बढ़ोतरी के साथ 1 साल का एमसीएलआर 8.65% से बढ़कर 8.75% हो गया है. वही ओवरनाइट एमसीएआर 8% से बढ़कर 8.10% हो गया. एक महीने और 3 महीने का एमसीएलआर बढ़कर 8.20% से 8.30% हो गया है. वहीं अगर 6 महीने की अवधि को देखें तो एमसीएलआर 8.55% से बढ़कर 8.65% हो गया है. अगर हम लंबी अवधि को देखे तो 2 साल का एमसीएलआर 8.75% से बढ़कर 8.85% हो गया है .और साथ ही साथ 3 साल का एमसीएलआर 8.85% से बढ़कर 8.95% हो गया है.

10 लाख के SBI Home Loan ईएमआई

अगर आप एसबीआई से होम लोन लेते हैं, तो आपकी मासिक ईएमआई लोन की अवधि और लोन पर लगने वाले चक्रवृद्धि ब्याज से प्रभावित होती है. चक्रवृद्धि ब्याज में शुरुआती लोन अमाउंट और पिछली अवधियों से बचे हुए ब्याज पर ब्याज की गणना की जाती है. इसी वजह से ब्याज के ऊपर ब्याज लगता है. अगर आप एसबीआई से पांच साल के लिए 10 लाख रुपये का होम लोन लेते हैं, तो आपको हर महीने 20,468 रुपये की ईएमआई का भुगतान करना होगा. इसकी प्रकार 10 साल के लिए 12,345 रुपये, 15 साल के लिए 9,789 रुपये, 20 साल के लिए 8,615 रुपये और 30 साल के लिए होम लोन पर 7,618 रुपये ईएमआई का भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़ें: ITR Refund: आईटीआर फाइलिंग के कितने दिन बाद मिलता है रिफंड?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें