1. home Hindi News
  2. business
  3. sasta hoga petrol diesel cut taxes on petrol diesel reduce fuel prices jharkhand bihar delhi mumbai kolkata up mp petrol price petrol ki kimat prt

Petrol Price, Diesel Price: सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, टैक्स घटाने पर हो रहा विचार, जानिए कितना घटेगा दाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
petrol diesel price Reduce:
petrol diesel price Reduce:
file
  • सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

  • कम हो सकता है एक्साइज ड्यूटी

  • वित्त मंत्रालय कर रहा है विचार

Petrol Diesel Price, Cut Taxes, Fuel Prices Today, Sasta Hoga Petrol: सुरसा के मुंह की तरह बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों में आने वाले समय में कमी आ सकती है. वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) पेट्रोल-डीजल पर जारी एक्साइज ड्यूटी कम करने पर विचार कर रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों में पेट्रोल डीजल के दामों में बेहिसाब इजाफा हुआ है. जिससे आम लोगों की कमर टूट गई है. वहीं पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से रोजमर्रा की चीजों के दामों में भी इजाफा हो गया है.

गौरतलब है कि, बीते 10 महीनों में कच्चे तेल (Crude Oil) के भाव दोगुने से ज्यादा बढ़ गये हैं. जिसके कारण भारत में भी ईंधन के दामों में इजाफा किया गया है. इसका सीधा असर आम जनता पर हो रहा है. बता दें, अभी पेट्रोल और डीजल पर 60 फीसदी टैक्स लगता है, जिसके कारण तेल के दाम में इतना इजाफा हो गया है.

वहीं, पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते दामों के कारण आम आदमी की जेब ढीली हो रही है. ऐसे में अगर तेल के दाम कम होते है तो आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी. गौरतलब है कि, वित्त मंत्रालय पेट्रोल डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रहा है. समाचार एजेंची रॉयटर्स की मानें तो, वित्त मंत्रालय की ओर से राज्यों, तेल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ तेल पर टैक्स घटाने को लेकर चर्चा भी हो रही है.

तीन दिनों से नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम: पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच राहत की बात यही है कि बीते 3 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है. इनके दाम नहीं बढ़े हैं. हालांकि, दिल्ली और मुंबई में फिलहाल पेट्रोल और डीजल के दाम उच्चतम स्तर पर है. दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये और डीजल का दाम 88.60 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें