40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Salary Hike: इन कर्मचारियों को मिल सकता है 20% वेतन वृद्धि का तोहफा, जानें क्या है पूरी रिपोर्ट

Salary Hike: माइकल पेज इंडिया सैलरी गाइड 2024 के अनुसार, पारंपरिक उद्योगों में फिर से नियुक्तियां फिर से बढ़ रही हैं जो विशेष रूप से विनिर्माण तथा परिचालन भूमिकाओं की निरंतर उच्च मांग से स्पष्ट है. इसके अतिरिक्त, विभिन्न क्षेत्रों में डेटा एनालिटिक्स, जेनरेटिव एआई और मशीन लर्निंग में कुशल पेशेवरों की आवश्यकता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.

Salary Hike: मार्च खत्म होते ही सैलरी इंक्रिमेंट की चर्चा हर जगह हो रही है. अगर आप भी साल 2024 में अपने वेतन वृद्धि को लेकर चिंता में हैं तो आपके लिए एक बहुत अच्छी खबर है. बताया जा रहा है कि इस साल वरिष्ठ पदों पर वेतन वृद्धि औसतन 20 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है. माइकल पेज इंडिया सैलरी गाइड 2024 के अनुसार, पारंपरिक उद्योगों में फिर से नियुक्तियां फिर से बढ़ रही हैं जो विशेष रूप से विनिर्माण तथा परिचालन भूमिकाओं की निरंतर उच्च मांग से स्पष्ट है. इसके अतिरिक्त, विभिन्न क्षेत्रों में डेटा एनालिटिक्स, जेनरेटिव एआई और मशीन लर्निंग में कुशल पेशेवरों की आवश्यकता में वृद्धि हुई है. वार्षिक मार्गदर्शन रिपोर्ट में बीएफएसआई, इंजीनियरिंग तथा विनिर्माण, वित्त व लेखा, स्वास्थ्य देखभाल तथा जीवन विज्ञान, मानव संसाधन, विधि, अनुपालन, खरीद व आपूर्ति श्रृंखला, संपत्ति व निर्माण, बिक्री तथा विपणन और प्रौद्योगिकी के प्रमुख क्षेत्रों को शामिल किया गया है.

जानें कंपनियों का कहा है फोकस

रिपोर्ट के अनुसार, भारत की छह प्रतिशत जीडीपी वृद्धि वैश्विक चुनौतियों के बीच भी भारत को इस क्षेत्र में विशिष्ट स्थान पर रखती है. पेजग्रुप के प्रबंध निदेशक अंकित अग्रवाल ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था के इस तरह के लचीलेपन तथा आशावाद को प्रदर्शित करने और वैश्विक महामारी के पहले के अपने प्रदर्शन को पार करने के बाद क्षमताओं का दोहन करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. इस प्रकार प्रतिभा को फलने-फूलने देना और नवप्रवर्तन को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण बना हुआ है. क्षेत्रवार विश्लेषण के अनुसार आईटी व प्रौद्योगिकी में, कनिष्ठ कर्मचारियों के लिए बढ़ोतरी की सीमा 35-45 प्रतिशत, मध्य स्तर के अधिकारियों के लिए 30-40 प्रतिशत और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए 20-30 प्रतिशत रखी गई है. संपत्ति व विनिर्माण क्षेत्र में कनिष्ठों की 20-40 प्रतिशत, मध्यम स्तर के अधिकारियों की 25-45 प्रतिशत और वरिष्ठों की 20-40 प्रतिशत वेतन वृद्धि का अनुमान है.

Also Read: भारतीय अर्थव्यस्था को लेकर आयी बड़ी खुशखबरी, सर्विस सेक्टर के ग्रोथ ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

पेज ग्रुप के प्रबंध निदेशक अंशुल लोढ़ा ने कहा कि जैसे-जैसे हम 2024 में आगे बढ़ रहे हैं, भारत में रोजगार की गाथा सिर्फ वेतन तक सीमित नहीं है. लचीलापन, कामकाज का तरीका और पेशेवर वृद्धि के अवसर नौकरी बदलने में महत्वपूर्ण हो रहे हैं, जो एक परिपक्व तथा समग्र रोजगार परिवेश को दर्शाते हैं.

(भाषा इनपुट के साथ)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें