37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Digital Rupee: आरबीआई मंगलवार से शुरू करेगा अपना डिजिटल रुपया, 9 बैंकों को सौंपी टेस्टिंग की जिम्मेदारी

Digital Rupee: भारत में एक नवंबर को पहली बार डिजिटल मुद्रा लॉन्च होगा. इसके पहले पायलट परीक्षण में 9 बैंक सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे.

Digital Rupee: देश में मंगलवार यानि एक नवंबर को पहली बार डिजिटल मुद्रा लॉन्च होगा. डिजिटल रुपया के पहले पायलट परीक्षण में 9 बैंक सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी.

आरबीआई ने जारी किया बयान

आरबीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि डिजिटल रुपये का पहला पायलट परीक्षण एक नवंबर को शुरू होगा. इसके तहत सरकारी प्रतिभूतियों में द्वितीयक बाजार लेनदेन का निपटान किया जाएगा. आरबीआई ने केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDT) लाने की अपनी योजना की दिशा में कदम बढ़ाते हुए डिजिटल रुपये का पायलट परीक्षण शुरू करने का फैसला किया है.

जानिए किन बैंकों को सौंपी गई टेस्टिंग की जिम्मेदारी

थोक खंड के लिए होने वाले इस परीक्षण में नौ बैंक शिरकत करेंगे. इन बैंकों की पहचान भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा(BoB), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India), एचडीएफसी बैंक(HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक(ICICI Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), यस बैंक (Yes Bank), आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC FIRST Bank) और एचएसबीसी (HSBC) के रूप में की गई है.

सामने आई ये जानकारी

आरबीआई की डिजिटल मुद्रा में सौदों का निपटान करने से निपटान लागत में कमी आने की संभावना है. इसके साथ ही आरबीआई ने कहा कि डिजिटल रुपये (खुदरा खंड) का पहला पायलट परीक्षण एक महीने के भीतर शुरू करने की योजना है. यह परीक्षण विशेष उपयोगकर्ता समूहों के बीच चुनिंदा स्थानों में किया जाएगा, जिसमें ग्राहक और कारोबारी शामिल हैं. शीर्ष बैंक के मुताबिक, भविष्य के पायलट परीक्षणों में थोक स्तर पर होने वाले अन्य सौदों एवं सीमापार भुगतान पर भी ध्यान दिया जाएगा.

सरकार ने बजट में की थी डिजिटल रुपया लाने की घोषणा

आरबीआई ने केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के बारे में पेश अपनी संकल्पना रिपोर्ट में कहा था कि इसको लाने का मकसद मुद्रा के मौजूदा स्वरूपों का पूरक तैयार करना है. इससे उपयोगकर्ताओं को मौजूदा भुगतान प्रणालियों के साथ अतिरिक्त भुगतान विकल्प मिल पाएंगे. सीबीडीसी किसी केंद्रीय बैंक की तरफ से जारी होने वाले मौद्रिक नोटों का डिजिटल स्वरूप है. दुनियाभर के केंद्रीय बैंक सीबीडीसी लाने की संभावनाओं को टटोल रहे हैं. सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में डिजिटल रुपया लाने की घोषणा की थी.

Also Read: Loan App Fraud: लोन देने वाले चीनी मोबाइल ऐप्स के खिलाफ गृह मंत्रालय सख्त, राज्यों को कार्रवाई का निर्देश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें