1. home Home
  2. business
  3. rate of intrest fixed deposite in state bank of india fd in post office saving scheme latest updates time deposit investment scheme know which one give better interest rates prt

SBI vs Post Office Saving Scheme: स्टेट बैंक में एफडी या पोस्ट ऑफिस में निवेश, जानिए दोनों में से किस पर मिलेगा अधिक ब्याज

अगर आप भी अपनी सेविंग को निवेश करने की सोच रहे हैं और आप इस उलझन में हैं कि इसे बैंक में फिक्सड डिपोजित कराया जाए या इसे डाकघर में निवेश किया जाए. ऐसे में आज हम आपको बताते है कि आप अपने सेविंग को कैसे और कहां इनवेस्ट करें...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
SBI or Post Office Investment scheme
SBI or Post Office Investment scheme
twitter

SBI or Post Office Scheme: सुरक्षित भविष्य के लिए हर कोई कुछ न कुछ सेविंग करता ही है. अधिकांश लोग सेविंग में निवेश के लिहाज से फिक्ड डिपोजिट को तवज्जों देते हैं. क्योंकि, लोग कम जोखिम और सुनिश्चित रिटर्न में ज्यादा भरोसा करते हैं. इस कारण वो एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं. हालांकि अब ट्रैंड बदल रहा है. और लोग निवेश के और बेहतर सुविधा को भी देख रहे है. ऐसे में, लोगों का रुझान पोस्ट ऑफिस सेविंग की ओर गया है.

अगर आप भी अपनी सेविंग को निवेश करने की सोच रहे हैं और आप इस उलझन में हैं कि इसे बैंक में फिक्सड डिपोजित कराया जाए या इसे डाकघर में निवेश किया जाए. ऐसे में आज हम आपको बताते है कि आप अपने सेविंग को कैसे और कहां इनवेस्ट करें जिससे आपको ज्यादा मुनाफा हो सके. हम आपको आज बता रहे हैं कि आपके लिए एसबीआई में एफडी कराना ज्यादा बेहतर रहेगा या डाकघर में निवेश आपके लिए लाभकारी होगा. पढ़िये पूरी रिपोर्ट...

सबसे पहले यह जान कि आप बैंकों में 7 दिन से 28 दिनों में मैच्योर होने वाले एफडी से लेकर 10 साल तक के लिए एफडी करा सकते हैं. जबकि, पोस्ट ऑफिस में एक साल से लेकर 5 साल के लिए आप डिपोजित कर सकते हैं.

एसबीआई की एफडी में कितना मिलेगा ब्याज: भारतीय स्टेट बैंक में एफडी पर नई ब्याज दरें इस साल 8 जनवरी से लागू हुई हैं. नई ब्याज दरों के मुताबिक, 7 दिन से 45 दिनों में मैच्योर होने वाले एफडी पर 2.9 फीसदी ब्याज मिलेगा. जबकि, 46 से 179 दिनों में केलिअ एफडी पर 3.9 फीसदी ब्याज मिलेगा.

वहीं, 180 से 210 दिनों के लिए किये गये एफडी पर 4.4 फीसदी. और एक साल से लेकर 2 साल के बीच किये गये एफडी पर 5 फीसदी ब्याज मिलेगा, वहीं, 5 साल से 10 साल के एफडी पर 5.40 फीसदी ब्याज मिलेगा.

पोस्ट ऑफिस में निवेश में कितना मिलेगा ब्याज: इससे इतर, पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपोजिट पर दी जाने वाली ब्याज दरें 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी हुई हैं. इसमें एक साल की अवधि वाले टाइम डिपोजिट पर निवेशकों को 5.5 फीसदी ब्याज मिलता है. वहीं, 2 साल और 3 साल की जमा अवधि पर भी उतनी ही ब्याज दर दी जा रही हैं.

लेकिन पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए निवेश करने पर जमाकर्ताओं को 6.7 फीसदी ब्याज दी जाती हैं. ऐसे में अगर आप पोस्ट ऑफिस में 1 साल से लेकर 5 साल की अवधि के लिए एफडी कराते हैं तो मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से आपको अधिक इंटरेस्ट मिलेगा.

postedt by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें