25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Awas Yojana: पीएम मोदी 3 करोड़ गरीबों को देंगे पक्का घर, जानें कैसे करें आवेदन

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले 10 सालों में करीब 4.21 करोड़ गरीब परिवारों घर बनाने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान की गई है. यदि आपने अभी तक पक्का घर नहीं बनाया है, तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

PM Awas Yojana: केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी सरकार बन गई है और उसने कामकाज करना भी शुरू कर दिया है. नौ जून 2024 को शपथ ग्रहण करने के दूसरे ही दिन प्रधानमंत्री मोदी ने धुआंधार तरीके से एक बढ़कर कल्याणकारी योजनाओं की फाइलों पर दस्तखत करके अपनी मुहर लगा दी. इन योजनाओं में 9.3 करोड़ किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा भेजना और प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना) के तहत 3 करोड़ गरीब परिवार को घर बनाने के लिए धनराशि उपलब्ध कराना है. अब अगर आप भी अपने सपनों का घर बनाना चाहते हैं, तो सरकार इसके लिए आपको पैसा उपलब्ध कराएगी. आइए, जानते हैं कि इसके लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है.

PM Awas Yojana: पीएम मोदी ने दिया संदेश

पीएम आवास योजना के विस्तार को 10 जून 2024 को मंजूरी देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर अपने पोस्ट में एक संदेश दिया, जिसमें उन्होंने लिखा कि अपने करोड़ों देशवासियों के गरिमापूर्ण जीवन और ईज ऑफ लीविंग को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम. हमारी सरकार ने आज प्रधानमंत्री आवास योजना को विस्तार देते हुए गांवों और शहरों में 3 करोड़ नए पक्के घर बनाने का फैसला किया है. यह निर्णय लोगों का जीवन स्तर आसान बनाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है. इससे ना सिर्फ लोगों की घरों की आवश्यकता पूरी होगी, बल्कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण जीवन भी मिलेगा. प्रधानमंत्री आवास योजना का विस्तार सबका विकास और समाज कल्याण के हमारे दृढ़ संकल्प को भी सामने लाता है.

PM Awas Yojana: शहरों और गांवों के लिए पीएम आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना को पीएमएवाई के रूप में भी जाना जाता है. यह एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के रूप में कार्य करती है. देश में सबके पास पक्के मकान होने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी को पक्के मकान देती है या फिर पक्के मकान बनाने के लिए वित्तीय मदद करती है. यह दो श्रेणी की योजना है, जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (पीएमएवाई-यू) शामिल है.

PM Awas Yojana: 10 साल में 4.21 करोड़ लोगों को मिले घर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले 10 सालों में करीब 4.21 करोड़ गरीब परिवारों घर बनाने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान की गई है. यदि आपने अभी तक पक्का घर नहीं बनाया है और उसके लिए पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले आपको प्रधानमंत्री योजना की पात्रता आवश्यकताओं और फायदों के बारे में पता होना चाहिए. यह योजना अस्थायी घरों में रहने वाले लोगों को पक्का घर पाने में मदद करती है. यह उन लोगों को फाइनेंशियल सहायता भी देता है जिनके पास जमीन है और वे घर बनाना चाहते हैं.

PM Awas Yojana: पीएम आवास में कितना मिलता है पैसा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए लाभार्थी को 1,20,000 रुपये की सहायता दी जाती है. वहीं, पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को 1,30,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत अगर आप अपने घर में शौचालय का निर्माण करते हैं, तो 12,000 रुपये तक की अतिरिक्त सहायता दी जाती है.

PM Awas Yojana: घर बनाने के बाद कितना देना पड़ता है ब्याज

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए कर्ज पर सब्सिडी भी देती है। सब्सिडी का पैसा घर के साइज और लाभार्थी की आमदनी पर निर्भर करती है. इस योजना के तहत बैंक कम ब्याज दरों पर होम लोन भी उपलब्ध कराते हैं. पीएमएवाई योजना के तहत कर्ज के भुगतान की अवधि 20 साल की होती है.

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. आवेदक भी भारतीय नागरिक होना चाहिए. प्रधानमंत्री आवास योजना 18 लाख रुपये तक की सालाना आमदनी वाले परिवारों के लिए उपलब्ध है. यह सालाना आमदनी के अनुसार भी अलग होता है. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए प्राथमिक पात्रता आवश्यकता यह है कि इसके लिए आवेदन करने से पहले व्यक्ति के पास कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए. परिवार के किसी भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी भी नहीं होनी चाहिए. प्रधानमंत्री योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों में पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और संपत्ति के कागजात शामिल हैं.

PM Awas Yojana: पीएम आवास के लिए कैसे करें आवेदन

-प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं.
-ऑनलाइन के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा.
-इसके बाद इसके होमपेज पर पीएम आवास योजना पर क्लिक करें.
-अपनी सभी जानकारी के साथ रजिस्ट्रेशन करें.
-अब जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें.
-रिव्यू करें और सबमिट कर दें.
-ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें