1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan samman nidhi guidelines central government big change in kisan samman yojana take benefit of rs 6000 dakhil kharij mutation of land avd

PM Kisan Yojana : सरकार के इस फैसले से किसानों को झटका, अब सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए जरूरी होगा ये दस्तावेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
किसान सम्मान योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव
किसान सम्मान योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव
TWITTER

PM Kisan Samman Nidhi : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है. जिसमें एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि है. इस योजना के तहत मोदी सरकार देश भर के किसानों को सलाना तीन किस्तों में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करती है. अब तक किसानों को 7 किस्तों में 14000 करोड़ रुपये बैंक खातों में ट्रांसफर किये जा चुके हैं.

लेकिन केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव किया है. सलाना 6 हजार रुपये का लाभ लेने के लिए किसानों को सरकार की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलता है. जिनके नाम पर खेत होंगे. इससे पहले देश के सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा था. जिनके पास पुश्तैनी जमीन थी उन्हें भी लाभ मिल रहा था.

लेकिन सरकार के नये बदलाव के बाद ऐसे किसानों को सम्मान निधि का लाभ अब नहीं मिलेगा. इसके अलावा वैसे किसान जो खेती तो करते हैं, लेकिन उनके पास खेती योग्य जमीन नहीं हैं तो उन्हें भी पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा नहीं मिलगा.

सरकार ने क्या किया है बदलाव

सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना में जो बदलाव किया है उसके अनुसार अब केवल वैसे किसानों को ही इसका लाभ मिलेगा, जिनके नाम पर खुद की जमीन है. किसानों को नामांकन कराते समय ही जमीन का दाखिल खारिज देना होगा.

घर बैठे ऐसे करें नामांकन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले किसानों को नामांकन कराना होगा. इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं है, बल्कि आप खुद घर बैठे इसमें अपना नामांकन करा सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की दाखिल खारिज, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें