1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan samman nidhi bank and atm these rules changing from 1 august 2020 saving account minimum balance auto insurance online shopping

आज से होने जा रहे ये छह बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर, किसानों के लिए खुशखबरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एक अगस्त से कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं.
एक अगस्त से कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं.
File

PM kisan Samman Nidhi: एक अगस्त यानी आज से कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं. ये बदलाव आपको आर्थिक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए इनके बारे में आपको पहले से जान लेना जरूरी है. एक अगस्त से होने वाले ये बदलाव कुछ समयसीमाओं और कुछ नियमों से जुड़े हैं. कई ऐसे काम हैं जिन्हें पूरा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक है. इसके अलावा कई नियम हैं जो अगस्त के महीने से लागू होने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कि एक अगस्त से क्या क्या बदलाव हो रहा है. डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाले और ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए ये जानना जरूरी है.

एटीएम से मुफ्त निकासी बंद

अगर आप महीने में पांच बार से ज्यादा एटीएम से पैसे निकालते हैं तो फिर एक अगस्त से पांच निकासी के बाद हर निकासी पर चार्ज देना होगा. एक महीने में एक से 5 बार मुफ्त में में कैश निकाल सकते हैं. वहीं डेबिट कार्ड गुम होने पर या फिर खराब होने पर 200 रुपये नए कार्ड के लिए देने होंगे. जबकि टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए सालाना 250 रुपये भुगतान करने होंगे. आरबीआई के आदेश के मुताबिक बचत खातों पर ब्याज दर में भी एक अगस्त से बदलाव होगा.

किसानों को मिलेगा पैसा

किसान सम्मान निधि की छठी किस्त एक अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी. एक अगस्त से सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त जमा करेगी. पीएम किसान सम्मान निधि की 5वीं किस्त एक अप्रैल 2020 को जारी की गई थी. सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है.

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बदलेगा नियम

'मेक इन इंडिया' उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक अगस्त से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर उस उत्पाद के साथ कंट्री ऑफ ओरिजिन(किस देश में बना है) की जानकारी देनी जरूरी होगी. हालांकि ज्यादातर कंपनियां यह जानकारी देनी शुरू कर दी हैं.

सस्ती होंगी कार-बाइकें

एक अगस्त से वाहन इंश्योरेंस के नियमों में हुए बदलाव लागू हो जाएंगे. ऑटो इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव से नई कार या बाइक कीमतें घटेंगी. दरअसल, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) ने अपने लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड थर्ड पार्टी और ऑन-डैमेज पॉलिसी के नियमों को वापस ले लिया गया है. जिससे अब वाहनों के लिए अब तीन और पांच साल की थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी नहीं होगा. इसका सीधा फायदा वाहन लेने वालों को होगा.

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में एक अगस्त को बदलाव होगा. बीते दो माह से लगातार रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोत्तरी हुई है. अगस्त महीने में ग्राहकों को रसोई गैस सिलेंडर के अधिक पैसे देने होंगे या कम, यह एक अगस्त को ही पता लगेगा, क्योंकि देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं.

न्यूनतम बैलेंस में बदलाव

एक अगस्त से कई बैंकों में न्यूनतम बैलेंस के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. कुछ बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर जुर्माना लगाने का फैसला किया है. तीन मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नियमों में बदलाव होने जा रहा है. वहीं कुछ बैंक मिनिमम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं. यानी अगर मिनिमम जमा राशि से खाते में कम रकम होने पर बैंक जुर्माना वसूलेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें