1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan latest news in hindi 8th installment pm kisan samman nidhi comming soon 2000 rupees 7th installment pending holi 2021 amh

PM Kisan : पीएम किसान की 8वीं किस्त आपको भी नहीं मिलेगी ? जानें कैसे मिलेगा फंसा हुआ पैसा, होली के पहले...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kisan Samman Nidhi scheme
PM Kisan Samman Nidhi scheme
Ravi Shankar Prasad @rsprasad tweet this pic

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( pm kisan samman nidhi ) में क्या आपका भी नाम रजिस्टर्ड है ? यदि इसका जवाब हां है तो आगे की खबर आपके काम की है. दरअसल इस योजना के अंतर्गत आने वाले 11.66 करोड़ किसानों में से लाखों लाभार्थियों को अभी भी 2000 रुपये की किस्त का इंतजार है. अभी भी 50 लाख से ज्यादा किसानों की किस्त या तो लटकी है या फिर पेमेंट फेल होने के कारण उन्हें परेशानी होती है. आपको बता दें कि मोदी सरकार 25 दिसंबर 2020 को 9 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपये किस्त के रूप में डालने का काम किया था और इस योजना की आठवीं किस्त होली के आसपास आने की उम्मीद है.

तकनीकी खामियों के कारण अभी 1 मार्च तक करीब 4 लाख किसानों के खातों में 7वीं किस्त नहीं पहुंच सकी है. पीएम किसान पोर्टल के आंकड़ों के आधार पर यह बात की जा रही है जिसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के किसान हैं. उत्तर प्रदेश के 168183 किसानों की सातवीं किस्त अभी भी पेंडिग है. वहीं 49357 किसानों का पेमेंट फेल होने से वे परेशान हैं. किसानों का पेमेंट लटकने के मामले पर नजर डालें तो इसमें दूसरा स्थान राजस्थान का है जहां 11346 किसानों का पेमेंट पेंडिंग नजर आ रहा है. इसके बद आंध्र प्रदेश नंबर है जहां 28422 किसानों का पेमेंट फेल हुआ है. महराष्ट्र में 25517 किसानों के खातों में भेजी गई 7वीं किस्त अबतक नहीं पहुंच पाई है.

...इसलिए लटकी है किस्त : यदि आपके खाते में भी पिछली 2000 रुपये की किस्त नहीं पहुंची है तो हो सकता है आपके डाक्यूमेंट में कोई खामी रह गई हो. जैसे आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो गई होगी जिसके कारण सातवीं किस्त नहीं पहुंची हो. यदि ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं प्राप्त होगी. ऐसी गलती को आप खुद ठीक कर सकते हैं वो भी घर में बैठकर...आपको सुधार करवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) भी जाने की जरूरत नहीं होगी. आइए आपको बताते हैं आखिर कैसे....

अपने ये आसान स्टेप

-PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें.

-ओपन होने के बाद फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

-आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज कर दें.

-इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें.

-यदि आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक करने में सक्षम हैं.

-यदि कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में जाएं और अपनी समस्या उन्हें बताएं.

नोट : वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधारने में सक्षम होते हैं. जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती हो तो उसे आप सुधार सकते हैं. आपके पैसे क्यों नहीं आ रहे हैं, इसकी भी जानकारी आपको मिल जाएगी, ताकि आप गलतियों को सुधारने का काम कर सकें.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें