1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol pump kaise khole know all about petrol pump business plan rjv

पेट्रोल पंप कैसे खोलें ? जानें लाइसेंस पाने से लेकर फायदे तक की डीटेल

अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए जल्द अप्लाई कर देना चाहिए. पेट्रोल पंप लाइसेंस कैसे मिलेगा और पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आयेगा? आइए जानें-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol Pump Kaise Khole
Petrol Pump Kaise Khole
fb/symbolic

Petrol Pump Kaise Khole : आपको भी अगर पेट्रोल पंप में दिलचस्पी है और पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका जानना चाहते हैं, तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. देश की तेल कंपनियाें ने देशभर में हजारों की संख्या में नये पंप खोलने की योजना बनायी है. ऐसे में अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए जल्द अप्लाई कर देना चाहिए. लेकिन यह भी जान लीजिए कि इसके लिए लाखों रुपये की जरूरत पड़ेगी. अगर आप एक अच्छी जगह पर पेट्रोल पंप खोल लेते हैं तो आप इससे हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. पेट्रोल पंप लाइसेंस कैसे मिलेगा और पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आयेगा? आइए जानें-

Petrol Pump License लेना जरूरी

पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहले सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की किसी भी ऑयल मार्केटिंग कंपनी (OMC) से इसका लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है. इसमें भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल काॅर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम काॅर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड (Reliance Petroleum Ltd), ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC Ltd), एस्सार ऑयल लिमिटेड (Essar Oil Ltd), इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Ltd) सहित कई अन्य कंपनियां शामिल हैं.

पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए क्या हैं नियम और शर्तें?

पेट्रोल पंप के लिए आवेदक को सबसे पहले तो एक भारतीय नागरिक होना चाहिए. वहीं, आवेदक अगर NRI है तो उसके लिए भारत में 182 दिनों से अधिक रहना अनिवार्य है. जन्म प्रमाण पत्र के लिए 10वीं क्लास की मार्कशीट मान्य होगी. शैक्षणिक योग्यता सामान्य वर्ग के लिए 12वीं पास और एससी / एसटी / ओबीसी के लिए 10वीं पास होना चाहिए. शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक का स्नातक होना आवश्यक है. CC2 श्रेणी के तहत स्वतंत्रता सेनानियों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की शर्तें लागू नहीं होती हैं. न्यूनतम निवेश राशि की बात करें, तो ग्रामीण क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए यह 15 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं, अधिकतम निवेश राशि शहरी क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए 2 करोड़ रुपये या उससे अधिक है. साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखना आवश्यक है कि आप जहां पेट्रोल पम्प खोलना चाहते हैं, वह क्षेत्र ब्लैक लिस्टेड या बहिष्कृत क्षेत्रों में शामिल नहीं हो.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना निवेश आवश्यक?

ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए न्यूनतम 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये की आवश्यकता होती है. वहीं, शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए निवेश राशि 30 लाख रुपये से 35 लाख रुपये होती है. नकदी और गहनों के साथ-साथ आवेदक पेट्रोल पंप खोलने के लिए बैंक डिपॉजिट, फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड, राष्ट्रीय बचत पत्र, डाक योजना, बचत खाता, बॉन्ड, शेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां ध्यान रखना आवश्यक है कि म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और शेयर की वैल्यू केवल 60% मानी जाएगी.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कैसी जमीन जरूरी?

पेट्रोल पंप के लिए जमीन सड़क के किनारे होनी चाहिए. अगर आपके पास खुद की या किसी दूसरे व्यक्ति की जमीन है, तो आपके पास उसके सरकारी कागजात होना चाहिए. अगर आपके पास आपकी खुद की जमीन नहीं है, तो आपको जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना आवश्यक है. जमीन यदि पहले से कृषि भूमि है, तो आपको उसका परिवर्तन करके उसे गैर कृषि योग्य बनाना होगा. चूंकि किसी भी पेट्रोल पंप के लिए बिजली काफी जरूरी चीज है, ऐसे में जमीन में बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए. अगर आपने किसी दूसरे व्यक्ति से जमीन किराये पर ली है, तो इसका आपके पास एक एग्रीमेंट होना आवश्यक है. जमीन अगर खेती की है, तो आप डीजल और पेट्रोल पंप के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

पेट्रोल पंप खेलने के लिए कितनी जमीन जरूरी?

अधिसूचना के अनुसार, आवेदक के पास अपने नाम पर भूमि होनी चाहिए या ऐसा क्षेत्र जहां भूमि को लंबे समय तक पट्टे पर लिया जा सकता है. रिटेल आउटलेट दो तरह के होते हैं. पहला- नियमित रिटेल आउटलेट, जो राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर, शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्र में खोला जा सकता है. और दूसरा- ग्रामीण रिटेल आउटलेट, जो ग्रामीण क्षेत्रों में खोला जा सकता है, लेकिन वह राष्ट्रीय राजमार्गों पर नहीं हो. आदर्श रूप से, 800 वर्ग मीटर से 1200 वर्ग मीटर का क्षेत्र पेट्रोल पंप खोलने के लिए उपयुक्त होता है.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी फीस लगती है?

पेट्रोल पंप बिजनेस के लिए एप्लीकेशन फीस की बात करें, तो रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए आवेदक को 1000 रुपये की एप्लीकेशन फीस जमा करना जरूरी है. वहीं, रूरल यानी ग्रामीण रिटेल आउटलेट के लिए 100 रुपये. बता दें कि SC / ST / OBC श्रेणी के लोगों को एप्लीकेशन फीस पर 50% की छूट दी जाती है. यदि आवेदक उसी उद्देश्य के लिए और संबंधित क्षेत्र में भूमि का मालिक है, तो उसे रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए 15 लाख रुपये और ग्रामीण रिटेल आउटलेट के लिए 5 लाख रुपये का भुगतान करना होगा. कंपनी के स्वामित्व वाली डीलरशिप के लिए, आवेदक को ग्रामीण आउटलेट के लिए 10 लाख रुपये और रेगुलर आउटलेट के लिए 30 लाख रुपये का भुगतान करना होता है. यहां ध्यान देनेवाली बात है कि एप्लीकेशन, फिक्स्ड और लाइसेंस फीस रिफंडेबल नहीं होती है.

पेट्रोल पंप से कमाई कैसे होती है?

इस कारोबार में सारी इनकम कमीशन के आधार पर होती है. इसमें आपको कंपनी की तरफ से कोई सैलरी नहीं मिलती है. आप जितना लीटर पेट्रोल और डीजल बेचते हैं, उतना कमीशन आपको मिलता है. इंटरनेट में उपलब्ध जानकारी के आधार पर एक लीटर पेट्रोल बेचने पर 3.5 रुपये का कमीशन मिलता है. अगर आप दिन में 5000 लीटर पेट्रोल बेच देते हैं, तो इस पर कमाई लगभग 17500 रुपये होती है. वहीं, डीजल की बात करें तो चूंकि इसकी कीमत पेट्रोल से कम है ऐसे में इससे होने वाला प्रॉफिट भी कम होगा. इसमें 2 रुपये का कमीशन मिलता है. ऐसे में अगर आप एक दिन में 5000 लीटर डीजल बेचने पर इसपर कमाई 10000 रुपये हो जाती है. महीने के हिसाब से देखें, तो 10000 लीटर पेट्रोल डीजल बेचने पर सभी दूसरे खर्चों को काट कर आपको कम से कम 5 लाख की कमाई हो सकती है.

पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आपको www.petrolpumpdealerchayan.in वेबसाइट पर जाना है. इस वेबसाइट के ओपन हो जाने के बाद कुछ इस तरह का होमपेज दिखाई देगा. इससे आप भारत की प्रमुख पेट्रोल पंप कंपनियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस पर रजिस्टर करना होगा इसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा, जिसे भरकर सबमिट करना है. सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर में एक OTP आयेगा, जिसे कंफर्म करने के बाद आपके जीमेल आईडी पर पासवर्ड भेज दिया जाएगा. ऐसे में आपके पास इस वेबसाइट का एक अकाउंट बन जाएगा, जिसे लॉग इन करने के बाद आप कंपनी के विज्ञापन देख सकते हैं. इसके लिए आपको Available Advertisements पर क्लिक करना है. इसके बाद आप जिस भी कंपनी का विज्ञापन देखना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें. इन विज्ञापनों पर आपको पता चल जाएगा कि कंपनी कहां-कहां पेट्रोल पंप खोलना चाहती है. आप चाहें तो यहां से डायरेक्ट अप्लाई भी कर सकते हैं.

इसके अलावा, टॉप ऑयल मार्केटिंग कंपनीज देश के विभिन्न शहरों और स्थानों पर पेट्रोल पंप लगाने योजनाओं से संबंधित जानकारी समाचार पत्र में या ऑनलाइन विज्ञापन प्रकाशित करती हैं. आवेदक स्थान या क्षेत्र में डीलरशिप खोलने के लिए ओएमसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या विज्ञापन में प्रकाशित पते पर पत्र लिखकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. एक ही क्षेत्र या स्थान के लिए अधिक आवेदन आने की स्थिति में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां लॉटरी प्रणाली, बोली प्रक्रिया के माध्यम से विजेताओं के नामों की घोषणा करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें