1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol price big relief to consumers petrol and diesel prices have started decreasing gradually in the country vwt

Petrol Price : उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, देश में अब धीरे-धीरे घटने लगे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नई कीमत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आम उपभोक्ताओं को बड़ी राहत.
आम उपभोक्ताओं को बड़ी राहत.
फाइल फोटो.

Petrol Price : बीते फरवरी महीने के दौरान बेतहाशा बढ़ चुकी पेट्रोल-डीजल की कीमतों से अब देश के आम उपभोक्ताओं को राहत मिलनी शुरू हो गई है. देश में 100 रुपये तक पहुंच चुका पेट्रोल और डीजल अब धीरे धीरे ही सही नीचे आने लगा है. चार दिन बाद एक बार फिर से तेल की खुदरा कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. पेट्रोल की कीमत में तेल कंपनियों ने 22 पैसे और डीजल की कीमत में 23 पैसे की कटौती की है. इस तरह देखें तो दिल्ली में पेट्रोल का आज का भाव 90.56 रुपये प्रति लीटर है. जबकि डीजल 80.87 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 96.98 रुपये और डीजल 87.96 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. विधानसभा चुनाव के राज्य पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 90.77 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई वहीं डीजल 83.75 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत 92.58 रुपये और 85.88 रुपये प्रति लीटर क्रमश: दर्ज किया गया है.

बिहार में भी पेट्रोल की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है और वहां पटना में 92.89 रुपये के दर से बिक रहा है, जबकि डीजल 86.12 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. झारखंड की राजधानी रांची में डीजल 85.75 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 88.27 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है.

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों में बदलाव तय करती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें ऊपर नीचे होने के कारण रोजाना कीमतों में बदलाव किया जाता है.

अगर आप भी अपने शहर में पेट्रोल डीजल का रेट जानना चाहचे हैं तो SMS के जरिए भी जान सकते हैं. ग्राहक दिल्ली की कीमत जानने के लिए अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में टाइप करें- RSP 102072 (RSP <space>Dealer Code of Petrol Pump). इस मैसेज को 9224992249 नंबर पर भेज दें. मैसेज भेजने के बाद आपको उस इलाके का रेट मोबाइल पर दिख जाएगा.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें