1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol diesel price today after 21 days rates of petrol diesel no increase know today petrol price in delhi mumbai patna ranchi

Petrol/Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में 21 दिन बाद थमा उछाल का सिलसिला, जानिए आज तेल के रेट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
तेल की कीमत बढ़ने का सिलसिला आज टूट गया.
तेल की कीमत बढ़ने का सिलसिला आज टूट गया.
File

Petrol Diesel Price, Fuel Price today : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का सिलसिला आज 22वें दिन थम गया. रविवार को तेल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है. पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 21 दिनों तक हुई बढ़ोतरी ने आम आदमी को परेशान कर दिया. आखिरकार तेल की कीमत बढ़ने का सिलसिला आज टूट गया. शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, वहीं डीजल के दाम 21 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए थे. बीते 21 दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमत तेजी से बढ़ी और इनदिनों में पेट्रोल की कीमत में 9.12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई तो वहीं डीजल के दाम 11.01 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गए.

दिल्ली में बना इतिहास

जानकारों के मुताबिक, 82 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान हुए घाटे को पूरा करने के लिए तेल कंपनियों ने कीमतों का समीक्षा किया और उसके बाद 07 जून ले 27 जून तक लगातार 21 दिनों तक पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफा किया गया. इस दौरान राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत ने इतिहास रच दिया. दिल्ली में पहली बार डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा हो गई. रविवार को भी राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 80.38 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 80.40 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल के दाम इस समय पिछले 19 महीनों के दाम के मुकाबले उच्च स्तर पर है वहीं डीजल की कीमत इतिहास में पहली बार 80 रुपये के पार गई हैं.

प्रमुख शहरों में तेल के दाम

रविवार को तेल की कीमत में बदलाव न होने के बाद गुरुग्राम में पेट्रोल के दाम 78.60 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 72.68 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रविवार को पेट्रोल की कीमत 87.16 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 78.72 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल 83.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है तो डीजल के दाम 77.65 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं. वहीं हैदराबाद में पेट्रोल की कीमत 83.43 रुपये प्रति लीटर तो 78.57 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. बेंगलूरू में पेट्रोल के दाम 82.99 रुपये प्रति लीटर हैं तो यहां डीजल 76.46 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.अब कोलकाता में शनिवार को हुई बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल के दाम 82.05 रुपये प्रति लीटर हो गए थे जो रविवार को भी लागू हैं. वहीं यहां डीजल के दाम भी 75.52 रुपये लीटर बने हुए हैं. दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल के दाम बढ़कर 81.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 72.48 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं..

दाम में बढ़ोतरी के पीछे की वजह

बता दें कि देशभर के सभी शहरों में तेल की कीमत अलग-अलग होती है. क्योंकि हर राज्य सरकार तेल पर लगने वाले टैक्स के दाम भी अलग अलग है. दिल्ली में डीजल की बढ़ती कीमत का मुख्य कारण वैट है. दरअसल, दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डीजल पर वैट की दर को बढ़ा दिया था. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी मई के पहले हफ्ते में पेट्रोल और डीजल पर भारी एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी. पेट्रोल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 10 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 13 रुपये बढ़ाया गया था.

आपके शहर में कितना है दाम

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें