1. home Hindi News
  2. business
  3. online gold shopping on akshaya tritiya how and where to buy gold online on akshaya tritiya know what is the latest price of gold in bullion market vwt

अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन कैसे और कहां से खरीदें सोना, जानिए सर्राफा बाजार में क्या है गोल्ड का ताजा भाव...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
गोल्ड की कैसे करें खरीदारी.
गोल्ड की कैसे करें खरीदारी.
फाइल फोटो.

Online gold shopping on Akshaya Tritiya : कल यानी शुक्रवार को पूरे देश में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा. भारत में अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना या सोने में निवेश करना मांगलिक कार्य समझा जाता है. अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदने का समय 14 मई 2021 को सुबह 05:38 बजे से शुरू होगा, जो 15 मई 2021 को सुबह 05:30 बजे समाप्त होगा. सोना खरीदने की कुल अवधि 23 घंटे 52 मिनट है. कोरोना काल में ज्वेलरी शॉप पर जाकर फिजिकली सोना खरीदना काफी मुश्किल है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आप अक्षय तृतीया पर कहां से और कैसे ऑनलाइन सोने की खरीदारी कर सकते हैं?

चुनाव पर सुझाव

अक्षय तृतीया पर सोने में निवेश या ऑनलाइन खरीदारी करने के पहले यह चुनाव करना बेहद जरूरी है कि आप किस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना कर रहे हैं. यह चुनने से पहले उनके द्वारा दिए जाने वाले फीचर्स और उस के चार्जेस की तुलना करें. अपनी आवश्यकताओं और वित्तीय लक्ष्यों का मूल्यांकन करें, उसके बाद निवेश करें.

कहां से कैसे करें खरीदारी

आप पेटीएम, फोनपे जैसे मोबाइल वॉलेट्स और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के गोल्ड प्लान के तहत ऑनलाइन सोना खरीद सकते हैं. सोना खरीदने के लिए ये सभी विकल्प MMTC-PAMP या SafeGold या दोनों के सहयोग से दिए जाते हैं. इसके साथ ही, आप बैंकों से भी सोना खरीद सकते हैं. एसबीआई भी ऑनलाइन सोने की बिक्री करता है. आप वहां से भी सोना खरीद सकते हैं.

SBI से कैसे खरीदें सस्ता सोना?

  • सबसे पहले SBI के नेट बैंकिंग अकाउंट से लॉग इन करें.

  • इसके बाद e-services के विकल्प पर क्लिक करना होगा और Sovereign Gold Bond पर जाएं.

  • टर्म्स और कंडीशंस पर क्लिक करें और प्रोसीड पर क्लिक करें.

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. यह एक बार का रजिस्ट्रेशन है. इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करें.

  • आप कितना सोना खरीदना चाहते हैं उसकी मात्रा और नॉमिनी की डिटेल भरें. अब इसे सब्मिट कर दें.

आप कितने समय तक सोना रख सकते हैं?

यदि आपने सोना MMTC-PAMP प्लेटफ़ॉर्म से खरीदा हैं, तो आप अधिकतम 5 वर्षों के लिए रख सकते हैं और भंडारण शुल्क भी नहीं देना होगा. 5 वर्षों के बाद, निवेशक को या तो सोने को सिक्कों में बदलना होगा या उसे बेचना होगा. यह आवश्यक है कि आप अपने खाते को निष्क्रिय होने से रोकने के लिए छह महीने की अवधि में कम से कम एक बार लेनदेन करें. यदि आपकी पहली खरीद की तारीख से 2 साल के अंत में आपका सोने का निवेश 2 ग्राम से कम है, तो 0.005 प्रतिशत प्रति माह शुल्क लिया जाता है. यह शुल्क आपके गोल्ड बैलेंस से हर महीने के अंत में काटा जाएगा.

PhonePe पर सोने की खरीद पर सुविधाएं

  • सोना खरीदना 1 रुपये या 0.001 ग्राम से शुरू होता है. हालांकि, इसे बेचने के लिए एक व्यक्ति के पास न्यूनतम सोने का मूल्य 5 रुपये होना चाहिए. आप उसी दिन खरीद और बिक्री नहीं कर सकते.

  • ऐप पर सोने की रेट में कस्टम ड्यूटी और कर शामिल होते हैं.

  • खरीदने की लाइव रेट 5 मिनट के लिए वैध होती है जबकि बेचने की रेट 4 मिनट के लिए वैध होती है.

  • कोई भी किसी भी बिंदु पर 2 लाख रुपये तक जमा कर सकता है. अधिक जमा करने के लिए आपको केवाईसी का पालन करना होगा.

  • दोनों प्लेटफार्मों से सोना खरीद सकते हैं. प्रत्येक लॉकर को उनके द्वारा अलग रखा जाएगा.

  • सोने के सिक्कों या पेंडेंट में सोने का परिवर्तन 1 ग्राम से शुरू होता है. आपको अन्य शुल्क भी देना होगा.

  • सोने के सिक्के या पेंडेंट टैम्पर प्रूफ पैकेजिंग में दिए जाएंगे.

पेटीएम के डिजिटल गोल्ड की क्या विशेषताएं

  • सोना खरीदने का न्यूनतम मूल्य 1 रुपये से शुरू होकर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक होता है. ग्राम में आप न्यूनतम 0.0005 ग्राम और अधिकतम 50 ग्राम खरीद सकते हैं.

  • सोने की बिक्री 0.0005 ग्राम या 1 रुपये से शुरू होती है. लेनदेन को पूरा करने के लिए 7 मिनट के लिए लाइव रेट मान्य है.

  • बिक्री के समय, आपको अपना बैंक खाता और IFSC कोड विवरण प्रदान करना होगा. 72 घंटों के भीतर आपके खाते में पैसा जमा हो जाएगा.

  • आप अपने प्रियजनों को उपहार के रूप में सोना भी भेज सकते हैं.

  • पेटीएम ऐप के अनुसार, इसे सिक्के में बदलने के लिए आपके डिजिटल गोल्ड अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस होना चाहिए. MMTC-PAMP के

  • सिक्के 0.5 ग्राम से शुरू होते हैं जबकि Augmont के सिक्के 0.1 ग्राम से शुरू होते हैं. हाल ही में, Paytm ने कल्याण ज्वैलर्स, पीसी ज्वैलर्स के

  • साथ करार किया. अब ग्राहक अपने डिजिटल सोने को आभूषण में परिवर्तित करके उसे भुना सकते हैं.

क्या है सोना का ताजा बाजार भाव

सोने और चांदी की वैश्विक कीमतों में आयी कमी के साथ राष्ट्रीय राजधानी प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 229 रुपए गिरकर 47,074 रुपये रह गई है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार इससे पहले सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 47,303 रुपए पर बंद हुई थी. चांदी की कीमत में भी कमी आई है और वह 717 रुपये घटकर 70,807 रुपये प्रति किलो रह गई. इससे पिछले दिन चांदी 71,524 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन कैसे और कहां से खरीदें सोना तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें