1. home Hindi News
  2. business
  3. onion price fall retail prices of onion latest updates vegetable price diwali festival pyaaz ke dam me kami prt

सस्ता हुआ प्याज : रिटेल मार्केट में प्याज की कीमतों में गिरावट, होलसेल रेट में भी कमी, जानें क्या है भाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

इस त्योहारी सीजन लोग जायके का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं. बीते कई दिनों से लोगों के आंसू निकाल रहे प्याज के भाव गिर गये है. इसकी कीमतो में कमी आ गई है. इसके कीमतों के घटने से लोगों को राहत मिली है. यूपी के बाराणसी स्थित एक सब्जी विक्रेता का कहना है कि प्याज अब 30 रुपये सस्ता हो गया है. अब प्याज का दाम 50 रुपये किलो हो गया है जिससे अब ग्राहक और विक्रेता दोनों को ही राहत मिली है.

गौरतलब है कि देश बीते कुछ दिनों से प्याज के भाव में आग लगी हुई थी. बीते सोमवार को मंडी में प्याज का भाव 6191 रुपये प्रति क्विंटल था. जबकि, मंगलवार को दाम 53,000 रुपये प्रतिक्विंटल आ गया. आज खुदरा कीमतों में प्याज 50 रुपये प्रति किलो हो गया है. बता दें कि हाल ही में सरकार द्वारा प्याज के भाव को नियंत्रण में लाने के लिए प्याज का आयात किया गया था. जिसके कारण प्याज के दामों में कमी आई है.

सरकार के प्याज आयात और प्याज के रखाव को सुनिश्चित करने की सरकारी पॉलिसी और बाजार में प्याज की नई फतल आ जाने से इसके भाव में जोरदार कमी आयी है. किचन के जायके का प्याज अहम हिस्सा है इसके भाव आसमान चढ़ने पर रसोई का बजय और टेस्ट होनों बिगड़ जाता है.

गौरतलब है कि इसी हफ्ते सोमवार से मंगलवार के बीच लासल गांव मंडी में प्याज का भाव एक हजार रुपए प्रति क्विंटल तक कम हुआ. इसकी कीमत में बुधवार को भी करीब 600 रुपए की गिरावट आई. इन दो दिनों में प्याज के भाव में 16 सौ रुपये का अंतर आया है.

प्याज के होलसेल भाव में तो कमी आयी ही है. अब जल्द ही इसके रिटेल भाव में भी कमी आएगी. प्याज के आयातत के साथ साथ मंडी में प्याज की नई फसल आ जाने से इसके दाम में अभी से ही कमी आनी शुरू हो चुकी है. हालांकि देश के कई हिस्सों में अभी भी प्याज का दाम बढ़ा हुआ ही है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में और कमी आएगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें