1. home Home
  2. business
  3. nirmala sitharaman falguni nayar of nykaa in forbes 100 most powerful women list mtj

Forbes 100 Most Powerful Women: निर्मला सीतारमण, Nykaa की सीईओ फाल्गुनी नायर Forbes की लिस्ट में

फोर्ब्स की लिस्ट में भारत की पहली फुलटाइम महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी वित्त मंत्री को पीछे छोड़ दिया है. जानें लिस्ट में कौन-कौन सी भारतीय महिलाएं हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Forbes 100 Most Powerful Women: निर्मला सीतारमण
Forbes 100 Most Powerful Women: निर्मला सीतारमण
PTI

Forbes 100 Most Powerful Women List: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) लगातार तीसरी बार विश्व की प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स (Forbes) की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल हुई हैं. उनके साथ कई भारतीय महिलाओं ने इस लिस्ट में जगह बनायी है. इस लिस्ट में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेजन (Amazon) ग्रुप के मालिक जेफ बेजोस की पत्नी मनकेजी स्कॉट शीर्ष पर हैं. मनकेजी स्कॉट का जेफ बेजोस से वर्ष 2019 में तलाक हो गया था. दूसरे स्थान पर भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) हैं.

भारत की पहली फुलटाइम महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) फोर्ब्स की 100 सबसे पावरफुल महिलाओं की सूची में 37वें नंबर पर हैं. पिछले वर्ष जब फोर्ब्स की लिस्ट आयी थी, तब उनको 41वां स्थान मिला था. निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन को पीछे छोड़ दिया है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद को भी लिस्ट में जगह मिली है.

भारतीय महिलाओं में नायका (Nyka) की संस्थापक और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) इस लिस्ट में 88वें नंबर पर हैं. भारत की 7वीं सबसे अमीर महिला फाल्गुनी नायर शेयर बाजार में अपनी कंपनी की शानदार शुरुआत के बाद सबसे अमीर सेल्फमेड अरबपति महिला हैं. फोर्ब्स ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन रोशनी नादर को 52वां स्थान दिया है.

रोशनी नादर (Roshani Nadar) देश में किसी आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी हैं. फोर्ब्स ने बायोकॉन की संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar Shaw) को भी इस लिस्ट में जगह दी है. किरण मजुमदार शॉ फोर्ब्स की सूची में 72वें स्थान पर हैं. ज्ञात हो कि फोर्ब्स ने मंगलवार को 18वीं बार एनुएल रैंकिंग की घोषणा की. फोर्ब्स की इस लिस्ट में फेसबुक (Facebook) की व्हिसलब्लोअर फ्रांसिस होगेन 100वें और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना वाजेद 43वें स्थान पर हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें