20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरभीषण गर्मी के बीच केरल में बिजली खपत का नया रिकॉर्ड, लगातार तीन बार आंकड़ा 10 करोड़ यूनिट के...

भीषण गर्मी के बीच केरल में बिजली खपत का नया रिकॉर्ड, लगातार तीन बार आंकड़ा 10 करोड़ यूनिट के पार

Electricity Consumption: केरल में बिजली की खपत का एक नया रिकॉर्ड बना है. केरल में बिजली की दैनिक खपत 17 अप्रैल को 10 करोड़ 35 लाख यूनिट (एमयू) के आंकड़े को छू गई. केरल राज्य बिजली बोर्ड (केएसईबी) के मुताबिक, इस महीने में यह तीसरा दिन है, जब बिजली की खपत 10 करोड़ यूनिट के आंकड़े को पार कर गई है

Electricity Consumption: देश में गर्मी आने के साथ ही बिजली खपत में भी इजाफा हो गया है. जैसे-जैसे पारा चढ़ रहा है प्रति यूनिट बिजली खपत भी बढ़ती जा रही है. केरल का भी यही हाल है, बीते कुछ दिनों से प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी के कारण आज जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बीते दिन यानी मंगलवार को पालक्काड जिले में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी के साथ प्रदेश में बिजली खपत में भी खासा इजाफा हो गया है.

बिजली खपत 10 करोड़ यूनिट पार: प्रदेश के बिजली बोर्ड के अनुसार, राज्य में बिजली की खपत का एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. केरल में बिजली की दैनिक खपत 17 अप्रैल को 10 करोड़ 35 लाख यूनिट (एमयू) के आंकड़े को छू गई. केरल राज्य बिजली बोर्ड (केएसईबी) के मुताबिक, इस महीने में यह तीसरा दिन है, जब बिजली की खपत 10 करोड़ यूनिट के आंकड़े को पार कर गई है, जो राज्य के इतिहास में पहली बार हुआ है.

बिडली खपत का नया रिकॉर्ड: केएसईबी के एक अधिकारी के मुताबिक, 13 अप्रैल को पहली बार बिजली की खपत 10 करोड़ यूनिट से अधिक दर्ज की गई थी. अधिकारी ने कहा, पिछले साल सबसे ज्यादा खपत 28 अप्रैल को करीब 9.6 करोड़ यूनिट रही थी. केएसईबी ने हालांकि, कहा कि भले ही राज्य में रिकॉर्ड खपत हो रही है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि बिजली एक्सचेंज से सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध है.

Also Read: 1428.6 मिलियन के साथ भारत सबसे ज्यादा आबादी वाला देश, UNFPA की रिपोर्ट, चीन को छोड़ा पीछे

देश में भीषण गर्मी से लोग परेशान: गौरतलब है कि इस बार देश में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. पश्चिम बंगाल के बांकुरा में उच्चतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि राजधानी कोलकाता में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में भी तापमान 40 डिग्री पहुंच गया है. हरियाणा और पंजाब में भी भीषण गर्मी से लोग दो-चार हो रहे हैं. यूपी के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री को भी पार कर गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें