1. home Hindi News
  2. business
  3. navratri 2020 irctc indian railways news tejas express resumes its service from today know travel guidelines and special facilities all details here pwn

Navratri 2020, IRCTC/Indian Railways News: शुरू हो गयी है तेजस एक्सप्रेस ट्रेन सेवा, नवरात्रि का व्रत कर रहे यात्रियों को मिलेगी यह खास सेवा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Navratri 2020, IRCTC/Indian Railways News: शुरू हो गयी है तेजस एक्सप्रेस ट्रेन सेवा, नवरात्रि का व्रत कर रहे यात्रियों को मिलेगी यह खास सेवा
Navratri 2020, IRCTC/Indian Railways News: शुरू हो गयी है तेजस एक्सप्रेस ट्रेन सेवा, नवरात्रि का व्रत कर रहे यात्रियों को मिलेगी यह खास सेवा
Twitter

लगभग आठ महीने बाद आज नवरात्री के पहले दिन तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा फिर से बहाल हो गयी है. कोरोना वायरस महामारी के कारण 19 मार्च से इन ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था. लखनऊ-नयी दिल्ली और अहमदाबाद मुंबई के बीच चलनेवाली यह देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है. तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन आईआरसीटीसी करती है. अब जब फिर से यह ट्रेन शुरु हो गयी है. इसके लिए आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए कुछ जरूरी गाइडलाइंस जारी किये हैं.

नवरात्री के पहले दिन त्योहारों के मौसम में इस ट्रेन का शुरु किया गया है तो इसमें भीड़ जुटने की भी संभावना है. इसे लेकर गाइडलाइन जारी करते हए IRCTC ने बताया की इस बार कोरोना को लेकर तेजस ट्रेन में काम करने वाले कर्मचारियों को खास तौर पर प्रशिक्षित किया गया है. ताकी कर्मचारी कोरोना वायरस को लेकर जारी किये गये प्रोटोकॉल का पालन अच्छे तरीके से हो यह सुनिश्चित कर सकें. इसके अलावा यात्री और कर्मचारियों की सुरक्षा सर्वोपरि रखी जायेगी.

नवरात्री कर रहे लोगों के लिए विशेष सुविधा

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में नवरात्री की पूजा कर रहे लोगों के लिए विशेष सुविधा दी जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि तेजस ट्रेनों में आज से पैसेंजर्स को IRCTC द्वारा फल भी उपलब्ध कराया जायेगा.

त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 5 और पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. रेलवे ने कहा है कि ये विशेष आरक्षित ट्रेनें राजेंद्रनगर और हावड़ा, गुवाहाटी और कोलकाता, आनंद विहार और भागलपुर, जम्मू तवी और भागलपुर एवं गुवाहाटी और सिकंदराबाद के बीच चलेंगी.

पटना और कोलकाता के बीच चलने वाली 02352 राजेंद्रनगर-हावड़ा सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल (भाया डानकुनी) 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रतिदिन चलेगी. यह ट्रेन राजेंद्रनगर से रात 21:00 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 06:40 बजे हावड़ा पहुंचेगी. वापसी में 02351 हावड़ा- राजेंद्रनगर सुपरफास्ट स्पेशल (वाया डानकुनी) 21 अक्टूबर से 1 दिसंबर तक चलेगी. यह ट्रेन हावड़ा से रात 20:35 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 06:15 बजे राजेंद्रनगर पहुंचेगी.

असम और बंगाल के बीच चलने वाली ट्रेन 02518 गुवाहाटी-कोलकाता (द्वि-साप्ताहिक) स्पेशल 21 अक्टूबर से 28 नवंबर के बीच चलेगी. यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार और शनिवार को रात 21:00 बजे गुवाहाटी से रवाना होगी और अगले दिन 15:00 बजे कोलकाता पहुंचेगी. वापसी में 02517 कोलकाता- गुवाहाटी (द्वि-साप्ताहिक) स्पेशल 22 अक्टूबर से 29 नवंबर तक चलेगी. इस दौरान प्रत्येक गुरुवार और रविवार को यह ट्रेन रात 21:40 बजे कोलकाता स्टेशन से रवाना होगी और अगले दिन 15:55 बजे गुवाहाटी पहुंचेगी.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें