1. home Hindi News
  2. business
  3. national pension scheme people of the age of 70 may also be able to open pension account pkj

National Pension Scheme: 70 साल की उम्र के लोग भी खोल सकेंगे पेंशन खाता, 75 साल तक चलाने की मिल सकती है छूट-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Pension Scheme: 70 साल की उम्र के लोग भी खोल सकेंगे पेंशन खाता
National Pension Scheme: 70 साल की उम्र के लोग भी खोल सकेंगे पेंशन खाता
फाइल फोटो

अब बुजुर्गों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. सरकार इनके लिए विशेष योजना बना रही है, सरकार 70 साल की उम्र में भी लोगों के लिए पेंशन की योग्यता रख सकती हैं. पहले यह 65 साल तक ही थी जिसे बढ़ाकर 70 साल करने का फैसला लिया गया है.

पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार को यह प्रस्ताव भेजा है. इस प्रस्ताव में पेंशन खाना खोलने की उम्र बढ़ाकर 70 साल करने की मांग की गयी है. इस प्रस्ताव में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि अगर कोई व्यक्ति 60 साल की उम्र में इस पेंशन स्कीम से जुड़ता है तो उसे 75 साल तक खाता चलाने और रिटर्न हासिल करने की इजाजत मिलनी चाहिए. पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण के इस प्रस्ताव पर सरकार ने अबतक कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिया है लेकिन सूत्रों की मानें तो सरकार भी इस प्रस्ताव के पक्ष में मन बना रही है.

इस संबंध में प्राधिकरण के चेयरमैन सुप्रतीम बंधोपाध्याय ने कहा, पिछले 3.5 वर्षों में 60 साल से अधिक उम्र के 15 हजार लोगों ने खाता खुलवाया है. ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें एनपीएस खाता खोलने की इच्छा है जो उम्र सीमा को पार कर चुके हैं.

ऐसे में इन्हें लाभ मिले इसकी पूरी कोशिश की जा रही है यही कारण है कि अधिकतम उम्र सीमा 5 साल बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है. एनपीएस में 60 साल की उम्र तक आप जितना पैसा जमा करते हैं उससे तय होता है कि आपको हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें