22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Multibagger Stock: स्टॉक मार्केट के कुबेर को जानते हैं? निवेशकों को दिया है 450% तक रिटर्न, अभी देखें

Multibagger stock: स्टॉक मार्केट में शेयर के भाव का ऊपर जाना और नीचे आना लगा रहता है. निवेशकों को सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब उनके निवेश किये हुए शेयर नीचे गिरते हैं.

Multibagger stock: स्टॉक मार्केट में शेयर के भाव का ऊपर जाना और नीचे आना लगा रहता है. निवेशकों को सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब उनके निवेश किये हुए शेयर नीचे गिरते हैं. हालांकि, बाजार में कई ऐसे मल्टीबैगर शेयर हैं जिन्होंने निवेशकों को झोली रिटर्न दिया है. बीसीएल इंडस्ट्रीज के शेयर उन मल्टीबैगर शेयरों में से एक हैं जिन्हें भारतीय शेयर बाजार ने हाल के वर्षों में बेहतरीन रिटर्न दिया है. कोविड के बाद के रिबाउंड में, यह FMCG स्टॉक 3.12 प्रति के स्तर से बढ़कर ₹59.40 प्रति के स्तर के करीब पहुंच गया है, जिससे पिछले साढ़े तीन वर्षों में पोजिशनल इन्वेस्टर को 1800 प्रतिशत का रिटर्न मिला है. बीसीएल इंडस्ट्रीज का शेयर मूल्य आज एनएसई पर ₹57.45 प्रति शेयर के स्तर पर खुला और आज शेयर बाजार की शुरुआती घंटी बजने के कुछ ही मिनटों के भीतर ₹59.40 प्रति शेयर के उच्च स्तर पर पहुंच गया. इंट्राडे हाई पर चढ़ने के दौरान, मल्टीबैगर एफएमसीजी स्टॉक एक नए लाइफ-टाइम शिखर पर भी चढ़ गया. दलाल स्ट्रीट पर उथल-पुथल भरी भावनाओं के बावजूद एफएमसीजी स्टॉक नई ऊंचाई पर पहुंच गया.

कैसा रहा बीसीएल इंडस्ट्रीज के शेयर का इतिहास

पिछले एक महीने में, बीसीएल इंडस्ट्रीज मल्टीबैगर स्टॉक एनएसई पर लगभग ₹52.13 प्रति शेयर के स्तर से बढ़कर ₹59.40 प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच गया है. इस समय इसमें 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है. पिछले छह महीनों में, ये एफएमसीजी स्टॉक ₹45.90 से बढ़कर ₹59.40 प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच गया है, इस दौरान इसमें 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. BCL इंडस्ट्रीज के शेयरों में लगभग 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. हालांकि, पिछले पांच वर्षों में यह मल्टीबैगर स्टॉक 450 प्रतिशत तक बढ़ गया है.

Also Read: CNG Price Hike: दिल्ली वालों को लगा महंगाई का झटका, एक बार में ही इतना बढ़ गया सीएनजी गैस का दाम

बीसीएल इंडस्ट्रीज Q2FY24 परिणाम

जुलाई से सितंबर 2023 तिमाही में, बीसीएल इंडस्ट्रीज की कुल आय चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में ₹334.82 करोड़ की कुल आय के मुकाबले 10 प्रतिशत (quarterly to quarterly) बढ़कर ₹368.63 करोड़ हो गई. इस अवधि में परिचालन से कंपनी का राजस्व 10 प्रतिशत बढ़कर ₹333 करोड़ से ₹366.30 करोड़ हो गया. हालांकि, पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी की कुल आय ₹427.74 करोड़ थी, जबकि परिचालन से उसका राजस्व लगभग ₹425 करोड़ था. इसलिए, कंपनी की आय क्रमिक आधार पर बढ़ी है जबकि इसकी आय साल-दर-साल (Year to Year) आधार पर गिरी है. बीसीएल इंडस्ट्रीज ने वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में ₹12.84 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि में ₹5.66 करोड़ के शुद्ध लाभ के मुकाबले सालाना आधार पर 126 प्रतिशत की वृद्धि है. हालांकि, क्रमिक रूप से, कंपनी का शुद्ध लाभ ₹15.20 करोड़ से गिरकर ₹12.84 करोड़ हो गया. बीसीएल इंडस्ट्रीज ने 10 नवंबर 2023 को अपने Q2 परिणाम 2023 घोषित किया था.

Also Read: Tata Technologies IPO: टाटा में पैसा लगाने की मची होड़, Tata Motors के शेयरधारकों की मौज मिलेगा ये खास मौका

मल्टीबैगर स्टॉक क्या होता है

मल्टीबैगर स्टॉक का अर्थ होता है एक ऐसा स्टॉक जिसने अपने मूल्य में बहुत बड़ी वृद्धि की हो और निवेशकों को बहुत बड़ा मुनाफा प्रदान किया हो. इसे मल्टीबैगर कहा जाता है क्योंकि इसमें निवेश करने वाले व्यक्ति बहुत बार अपने निवेश की मूल राशि से कई गुना ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि किसी निवेशक ने किसी कंपनी के स्टॉक को 100 रुपये में खरीदा और बाद में उसका मूल्य 1000 रुपये हो गया, तो इसे मल्टीबैगर स्टॉक कहा जाएगा क्योंकि निवेशक ने यहाँ पर 10 गुना मुनाफा कमाया है. मल्टीबैगर स्टॉक का चयन करना और इसमें निवेश करना बहुत ही जोखिमपूर्ण हो सकता है, क्योंकि स्टॉक मार्केट में निवेश किसी भी समय में बदल सकता है और मुनाफा भी हानि में बदल सकता है. ऐसे में किसी भी शेयर में निवेश से पहले वित्तिय सलाहकार से इसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए.

(डिस्क्लेमर: शेयर बाजार या आईपीओ में पैसे लगाना बाजार जोखिम के अंतर्गत है. हम किसी को भी शेयर में निवेश करने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करने की सलाह देते हैं.)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें