1. home Hindi News
  2. business
  3. mukesh ambani has bought the uks iconic country club and luxury golf resort stoke park for 57 million pound vwt

मुकेश अंबानी की बड़ी डील : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन में खरीदा आईकॉनिक कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ रिसॉर्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी.
भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी.
फाइल फोटो.

मुंबई : रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी ने एक बड़ा सौदा किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन के आईकॉनिक कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ कोर्स रिसॉर्ट स्टोक पार्क को 5.7 करोड़ पौंड यानी करीब 592 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. मनी कंट्रोल की एक खबर के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले 4 सालों के दौरान करीब 3.3 अरब डॉलर के अधिग्रहण का ऐलान किया है, जिसमें से 14 फीसदी रिटेल सेक्टर से जुड़ा हुआ है, जबकि 80 फीसदी सौदा टेक्नोलॉजी, मीडिया और टेलीकॉम से संबंधित है. इसमें 6 फीसदी अधिग्रहण एनर्जी सेक्टर से जुड़ा है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि ब्रिटेन स्थिति फर्म स्टोक पार्क के पास बकिंघमशायर में होटल और गोल्फ कोर्स हैं. इनके अधिग्रहण से कंपनी के कंज्यूमर और हॉस्पिटलिटी असेट में और बढ़ोतरी होगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने यह अधिग्रहण अपनी एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज इन्वेस्टमेंट एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (आरआईआईएचएल) के जरिए किया है. आरआईआईएचएल स्टोक पार्क लिमिटेड की संपूर्ण चुकता शेयर पूंजी का अधिग्रहण कर लिया है.

स्टोक पार्क के पास इंग्लैंड के स्टोक पोग्स और बकिंघमशायर में तमाम स्पोर्टिंग और लेजर फेसिलिटी हैं, जिसमें होटल, कॉन्फ्रेंस हॉल, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स शामिल हैं. इसके अलावा, कंपनी के पास यूरोप के देशों में गोल्फ कोर्स भी हैं. यह मुकेश अंबानी द्वारा ब्रिटेन में किया गया दूसरा सबसे बड़ा अधिग्रहण है. इसके पहले उन्होंने 2019 में ब्रिटेन के आईकोनिक टॉय स्टोर हैमलीज का अधिग्रहण किया था. स्टोक पार्क का पॉइन वुड स्टूडियोज और ब्रिटेन की फिल्म इंडस्ट्री से बहुत गहरा संबंध है. बता दें कि जेम्स बॉन्ड की 2 बहुप्रसिद्ध फिल्में गोल्ड फिंगर (1964) और टुमारो नेवर डाइज (1997) की शूटिंग स्टोक पार्क में ही हुई है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें