1. home Hindi News
  2. business
  3. market outbreak due to uncontrolled coronavirus in uk 7 lakh crores of investors drowned in 1 day vwt

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बेकाबू होने से बाजार में हाहाकार, 1 दिन में निवेशकों के डूब गए 7 लाख करोड़ रुपये

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट.
घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट.
प्रतीकात्मक फोटो.

मुंबई : ब्रिटेन में कोरोना वायरस की नई प्रजाति मिलने की वजह से सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों में हाहाकार मच गया. हालांकि, ब्रिटेन में नए तरह के कोरोना वायरस मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आपात बैठक आयोजित की. इसके बाद ब्रिटेन से भारत आने वाले सभी फ्लाइट्स के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. नए कोरोना वायरस को पुराने वाले से करीब 70 फीसदी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. इन घटनाक्रमों की वजह से सोमवार को शेयर बाजार में निवेशकों की धारणा बिगड़ गई और उन्होंने जमकर बिकवाली की. बाजार में भारी बिकवाली के चलते सेंसेक्स 1407 अंक टूटकर 45,553.96 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी भी 432 अंक टूटकर 13,328.40 के स्तर पर बंद हुआ है. बैंक सेक्टर में सबसे ज्यादा बिकवाली है.

बाजार की इस भारी गिरावट की वजह से निवेशकों को जमकर नुकसान हुआ है. सोमवार के कारोबार में बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप करीब 7 लाख करोड़ रुपये घट गया है. शुक्रवार 18 दिसंबर को बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 1,85,38,636.70 करोड़ रुपये था. वहीं, 21 दिसंबर को यह घटकर 1,78,33,232.91 करोड़ रुपये रह गया.

सोमवार के कारोबार में ओएनजीसी के शेयर में करीब 10 फीसदी गिरावट रही. इंडसइंड बैंक में 7 फीसदी गिरावट रही है. महेंद्रा एंड महेंद्रा के शेयर 6 फीसदी टूटे. एसबीआई में 6 फीसदी, एनटीपीसी में 6 फीसदी और आईटीसी में 5 फीसदी गिरावट रही है. एक्सिस बैंक, पावरग्रिड और आईसीआईसीआई बैंक भी टॉप लूजर्स में शामिल हैं.

वहीं, निफ्टी के प्रमुख 11 में से सभी 11 सूचकांक लाल निशान में बंद हुए हैं. बैंक और ऑटो सूचकांक में 4 फीसदी गिरावट रही है. मेटल सूचकांक में 5 फीसदी गिरावट रही है. रियल्टी इंडेक्स भी 4 फीसदी से ज्यादा टूटा है. फार्मा में 3.5 फीसदी, एफएमसीजी में 2.5 फीसदी और आईटी सूचकांक में 2 फीसदी के करीब गिरावट रही है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें