1. home Hindi News
  2. business
  3. lic news lic policy details how to check lic policy status premium and all details of your policy know all details here pwn

LIC News: LIC पॉलिसी की जानकारी मिलने में होती है परेशानी, इस तरीके से घर बैठे चेक करें अपना स्टेट्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LIC News
LIC News
Twitter
  • घर बैठे जान सकते हैं अपने एलआईसी पॉलिसी की पूरी जानकारी

  • एसएमएस के जरिये जान सकते हैं पॉलिसी का स्टेटस

  • एलआईसी की वेबसाइट पर करना होगा रजिस्टर

LIC की पॉलिसी आज की तारीख में लगभग सभी लोगों के पास होती है. इसलिए सभी लोग इसके बार में पूरी जानकारी भी रखना चाहते हैं. हर बार आपके अपने एलआईसी खाते से संबंधित जानकारी के लिए एलआईसी के दफ्तर में जाना पड़ता है. पर अब इस नयी सुविधा के जरिये आपको एलआईसी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

अब आप आप LIC पॉलिसी का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप मैसेज के जरिये भी अपने पॉलिसी का स्टेटस जान सकते हैं. इससे आपको यह फायदा होगा की आपको अपनी पॉलिसी की स्टेटस, मैच्योरिटी या प्रीमियम के पैसे के बारे में जानने के लिए अब एलआईसी ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ऑनलाइन स्टेटस चेक करने का तरीका
एलआईसी की अधिकारिक वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाकर आप अपने एलआईसी पॉलिसी की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यहां पर रडिस्ट्रेशन कराने के लिए आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जायेगा. हां रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपनी व्यक्तिगत डिटेल जैसे डेट ऑफ बर्थ, अपना नाम और पॉलिसी नंबर डालना होगा. इसके बाद आप वेबसाइट पर रजिस्टर हो जायेंगे. एक बार रडिस्टर होने के बाद आप कभी भी इस वेबसाइट पर जाकर अपनी प़ॉलिसी की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

फोन से जान सकते हैं स्टेट्स
वेबसाइट के अलावा आप फोन करके भी अपनी पॉलिसी की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए 9222492224 पर या फिर 022 6827 6827 पर फोन करके अपनी पॉलिसी की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा आपनंबर पर LICHELP <पॉलिसी नंबर> लिखकर भी मैसेज भेज सकते हैं. यह निशुल्क सेवा है.

SMS के जरिए जानें पॉलिसी का स्टेट्स
वेबसाइट और फोन के अलावा एलआईसी के ग्राहक एसएमएस के जरिये भी अपनी पॉलिसी की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको 56677 पर एक एसएमएस भेजना होगा. एसएमएस के जरिये अगर आप अपनी पॉलिसी के प्रीमियम की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल पर ASKLIC PREMIUM लिखकर 56677 पर एसएमएस कर सकते हैं. इसके बाद आपको जानकारी मिला जायेगी. इसके साथ ही अगर आपकी पॉलिसी लैप्स कर गयी है तो ASKLIC REVIVAL लिखकर 56677 में एसएमएस भेजकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. LIC पॉलिसी स्टेट्स चेक करने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें