1. home Hindi News
  2. business
  3. job in it sector hcl vipro infosys tcs news job for freshers know details for 4 top it company job opportunity prt

Job in IT Sector: देश की 4 दिग्गज कंपनियों में नौकरी ही नौकरी, 1.20 लाख फ्रेशर्स की होगी भर्तियां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IT sector jobs
IT sector jobs
Twitter

Jobs in IT Firms: अगर आप तकनीकि क्षेत्रसे जुड़े है तो ये खबर आपके लिए किसी सौगात से कम नहीं है. दरअसल तकनीकी क्षेत्र में जल्द ही नौकरी की बहार आने वाली है. ऐसे में आईटी सर्विस सेक्टर (IT Service Sector) में करीब 1.20 लोगों के लिए वेकैंसी निकलने वाली है. नये वित्तीय वर्ष में 1 लाख 20 हजार लोगों को देश की टॉप आईटी कंपनियों में नौकरी मिल सकती है. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो ने नौकरी करने का मौका मिल सकता है.

गौरतलब है कि भारत की ये चार दिग्गज आईटी कंपनियों ने कोरोना काल में बंपर कमाई की है. एसे में आने वाले समय में देश में आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए नोकरी ही नौकरी होगी. आईटी कंपनियों की ओर से अपनी पहली तिमाही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (TCS), इंफोसिस (Infosis) और विप्रो (Vipro) को साढ़े 17 हजार करोड़ रुपये के लगभग मुनाफा हुआ है. एसे में नये प्रोजेक्ट शुरू करने और काम सुचारू रूप से हो इसके लिए कंपनियों को कर्मचारियों की जरूरत होगी.

गौरतलब है कि अभी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो में कुल मिलाकर करीब 12 लाख कर्मचारी काम करते हैं, वहीं, इस साल की पहली तिमाही मे हुए जोरदार इजाफे के बाद अब कंपनियां फिर से बंपर भर्तियां कर रही है. कंपनियों का कहना है कि चालू वित्तीय वर्ष में एक लाख से ज्यादा लोगों को दी जाएगी नौकरी. एसे में इस साल और अगले साल देश में आईटी सेक्टर में नौकरी की बहार आ सकती है.

बात करें इस वित्तीय वर्ष में हुए मुनाफे की तो, टीसीएस को जून तिमाही में नौ हजार करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. विप्रो को पहली तिमाही में 3 हजार करोड़ से ज्यादा का फायदा हुआ है. इंफोसिस को पहली तिमाही में 5 हजार करोड़ से ज्यादा का मुनाफा हुआ. उसी तरह एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने भी हजारों करोड़ का मुनाफा कमाया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें