1. home Hindi News
  2. business
  3. job alert clean energy will create 1 point 5 crore jobs by 2025 rjv

Job Alert: इस सेक्टर में साल 2025 तक पैदा होंगी 1.5 करोड़ नौकरियां, जानिए क्या हैं संभावनाएं

स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ने के आर्थिक अवसर', रिपोर्ट को ‘वी मीन बिजनेस कोलेशन' और कैम्ब्रिज इकोनोमेट्रिक्स ने प्रकाशित किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
clean energy jobs
clean energy jobs
fb/symbolic

Job Alert: जीवाश्म ईंधन से स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग की ओर तेजी से बढ़ने से 2025 तक भारत में 1.5 करोड़ नौकरियों के अवसर सृजित हो सकते हैं. बिजली बिल पर होने वाले खर्च की बचत बढ़ सकती है. जी-7 नेताओं के सम्मेलन से पहले गुरुवार को जारी नयी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है.

‘नौकरियां बढ़ाने और बिल की कटौती : स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ने के आर्थिक अवसर', रिपोर्ट को ‘वी मीन बिजनेस कोलेशन' और कैम्ब्रिज इकोनोमेट्रिक्स ने प्रकाशित किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2025 तक प्रति व्यक्ति बिजली पर आने वाले खर्च में आठ डॉलर या 10 प्रतिशत की कटौती कर सकता है.

भारत में यह कटौती 2030 तक 34 डॉलर या 31 प्रतिशत और 2035 तक 74 डॉलर या 52 प्रतिशत होने का अनुमान है. वहीं, नौकरियों के मामले में, रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वच्छ ऊर्जा की ओर तेजी से बढ़ने से 2025 तक भारत में 1.5 करोड़ नौकरियों के अवसर पैदा हो सकते हैं.

सरकारों ने 2025 तक जीवाश्म ईंधन सब्सिडी खत्म करने के लिए कार्य योजना बनायी है. इसमें जी-7 राष्ट्रों से घरेलू कोयला चालित ताप बिजली घरों को चरणबद्ध तरीके से 2030 तक बंद करने और तेजी से नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने को कहा गया है. (इनपुट:भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें