1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc indian railways latest news new reservation rules railway changed rules second reservation chart released 30 minutes ago railway ka naya niyam amh

Indian Railways/IRCTC News : रेलवे में रिजर्वेशन को लेकर बदल गया है यह नियम, त्योहार के लिये टिकट कटाने से पहले जान लें ये काम की बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways/IRCTC News
Indian Railways/IRCTC News
twitter

Indian Railways/IRCTC News : क्या आप झारखंड-बिहार के (Jharkhand bihar special train) निवासी हैं…काम के सिलसिले किसी दूसरे राज्य में निवास करते हैं…और दशहरा, दिवाली या छठ (Dussehra, Diwali or Chhath) पर अपने घर जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं. जी हां…भारतीय रेल (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन के नियम में (Reservation Rules) बड़ा बदलाव किया है.

रेलवे की मानें तो, अब ट्रेन के स्‍टेशन से छूटने के 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट (2nd Reservation Chart) भी जारी करने का काम किया जाएगा. इसकी जानकारी रेलवे की ओर से सोशल मीडिया पर भी दी गई है. रेलवे ने यह 10 अक्टूबर से बहाल करने का मंगलवार को निर्णय लिया है. भारतीय रेल ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन के नियम से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

सभी जोनल रेलवे से आए आग्रह के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने इसपर विचार किया और बाद में इसपर अमल किया. इस बदलाव के पीछे के मकसद की बात करें तो इसका उद्देश्य है कि पहले रिजर्वेशन चार्ट के आधार पर खाली सीटों के लिए ऑनलाइन और पीआरएस काउंटरों पर टिकटों की बुकिंग (Ticket Booking) करने का काम किया जा सके.

यहां आपको बता दें कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन खुलने से 2 घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट जारी करने का अस्थायी निर्णय पिछली बार लिया था. यदि आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि रेलवे अपना पहला आरक्षण चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले जारी करता है.

'पहले आओ-पहले पाओ' : भारतीय रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के खुलने से आधा घंटा पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने की पिछली प्रणाली को 10 अक्तूबर से बहाल करने का निर्णय लिया है. बीते कुछ महीनों से कोरोना के मद्देनजर यह अवधि निर्धारित प्रस्थान समय से दो घंटे पहले कर दी गयी थी. एक बयान में रेलवे ने कहा कि कोविड-19 से पूर्व के दिशानिर्देशों के तहत पहला आरक्षण चार्ट ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम चार घंटे पहले तैयार की जाती थी, ताकि उपलब्ध बर्थ द्वितीय आरक्षण तालिका के तैयार होने तक 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर पीआरएस काउंटरों और इंटरनेट के माध्यम से बुक किये जा सकें.

टिकट बुकिंग सुविधा को लेकर रेलवे ने कहा : रेलवे ने कहा कि दूसरा आरक्षण चार्ट ट्रेनों के प्रस्थान समय से 30 मिनट से लेकर पांच मिनट पहले तक तैयार की जाती थी. पहले से बुक टिकट भी इस दौरान रद्द किये जा सकते थे. उसने कहा कि ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकट बुकिंग सुविधा दूसरे आरक्षण चार्ट के तैयार होने से पहले उपलब्ध होगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें