1. home Hindi News
  2. business
  3. investment tips keep these things in mind when you invest in stock market nse bse share smb

Investment Tips: स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय इन बातों का रखें ख्याल, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न!

शेयर मार्केट में हर दिन हजारों की संख्या में निवेशक अपने पैसे लगाकर करोड़ों रुपये कमाते हैं. हालांकि, इसमें निवेश करने पर जोखिम का खतरा भी बना रहता है. मार्केट रिस्क के कारण इसमें निवेश करते वक्त विशेष बातों को ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Investment Tips For Share Market
Investment Tips For Share Market
File

Investment Tips: शेयर मार्केट में हर दिन हजारों की संख्या में निवेशक अपने पैसे लगाकर करोड़ों रुपये कमाते हैं. हालांकि, इसमें निवेश करने पर जोखिम का खतरा भी बना रहता है. मार्केट रिस्क के कारण इसमें निवेश करते वक्त विशेष बातों को ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है. अगर आप भी उन लोगों में शामिल है, जो पहली बार शेयर मार्केट में पैसे लगाते है और कुछ ही दिनों में करोड़पति बनने की सोच लेते है, तो यह खबर आपके काम आ सकता है.

बता दें कि अगर आप सही प्लानिंग के जरिए इसमें निवेश करते हैं तो आपको मार्केट से अच्छे पैसे बना सकते हैं. कोरोना महामारी के बाद बहुत से लोगों ने शेयर मार्केट में पैसे लगाना शुरू कर दिया है. अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं लेकिन, आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि इसकी शुरुआत कैसे करें तो हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

निवेश से पहले इन बातों का रखें ख्याल

- शेयर मार्केट में निवेश करके अगर आप अच्छी आमदनी करना चाहते हैं तो आपको शुरुआत में छोटे लेवल से निवेश की योजना बनानी चाहिए. अगर आप अच्छा रिटर्न पाने की इच्छा में ज्यादा निवेश करते हैं, तो ऐसा करने पर आपकी पूंजी डूबने की संभावना बढ़ जाती है

- शुरुआत में आप उन्हीं कंपनियों में निवेश करें, जिनकी विश्वसनीयता और फंडामेंटल मजबूत हों. इन कंपनियों में निवेश करने पर आपको अच्छे रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

- इसके अलावा आपको अर्थव्यवस्था और उसको गति देने वाले क्षेत्रों के बारे में निरंतर अपडेट रहना चाहिए. इसके लिए आप कुछ अच्छी बिजनेस मैग्जीन को फॉलो कर सकते हैं. इससे शेयर बाजार को लेकर आपकी समझ अच्छी हो जाएगी.

- शेयर बाजार को लेकर अच्छी समझ होने से आपको ये पता होगा कि स्टॉक को खरीदने का कौन सा समय सही है और कौन सा नहीं. इससे आप एक अच्छा मुनाफा कर सकेंगे.

- शेयर बाजार में निवेश करते समय आपके पास धैर्य का होना बहुत जरूरी है. बाजार में आने वाली गिरावट से घबराना नहीं चाहिए. आप समय समय पर अपने निवेश को संतुलित ढंग से बढ़ाते रहें. इससे लॉन्ग टर्म में आप अच्छा खासा फंड इकट्ठा कर सकेंगे.

- अगर आप लॉन्ग टर्म को ध्यान में रखकर अच्छी खासी रकम इकट्ठा करना चाहते हैं, तो आप इंडेक्स फंड में निवेश कर सकते हैं.

- शेयर मार्केट में निवेश करना बाजार जोखिमों के अधीन है. इसमें निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें. अगर आप बिना जानकारी के इसमें निवेश करते हैं, तो आपको एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आप अपनी पूंजी को गंवा देंगे और फिर बाजार से हमेशा के लिए बाहर निकलने के लिए विवश हो जाएंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें