1. home Home
  2. business
  3. invest in gold bond pay digitally get huge discount know all details here mtj

Gold में निवेश का मौका, 25 से 29 अक्टूबर के बीच जारी होगा गोल्ड बांड, डिजिटल पेमेंट पर मिलेगा डिस्काउंट

वर्ष 2021-22 सीरीज-8 की सदस्यता अवधि 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर होगी और बांड दो नवंबर को जारी किये जायेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sovereign Gold Bond: 2 नवंबर को जारी किये जायेंगे गोल्ड बांड
Sovereign Gold Bond: 2 नवंबर को जारी किये जायेंगे गोल्ड बांड
Social Media

नयी दिल्ली: अगर आप सोना (Gold) में निवेश करना चाहते हैं, तो आपके लिए बेहतरीन मौका आ रहा है. 25 से 29 अक्टूबर के बीच गोल्ड बांड में आप भी निवेश कर सकेंगे. वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकारी स्वर्ण बांड 2021-22 की अगली किस्त में 25 अक्टूबर से पांच दिनों के लिए निवेश किया जा सकता है. अगर आप डिजिटल पेमेंट करते हैं, तो आपको अच्छा-खासा डिस्काउंट भी मिल जायेगा.

गोल्ड बांड (स्वर्ण बांड) की 2021-22 शृंखला के तहत अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 के बीच चार चरणों में बांड जारी किये जायेंगे. इस शृंखला के तहत मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह चरण में बांड जारी किये गये हैं.

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वर्ष 2021-22 सीरीज-8 की सदस्यता अवधि 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर होगी और बांड दो नवंबर को जारी किये जायेंगे. ये बांड बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएस), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया और और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के माध्यम से बेचे जायेंगे.

बांड भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा भारत सरकार की ओर से जारी किये जायेंगे. इसके लिए सोने का भाव सदस्यता अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के लिए भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के औसत के बराबर होगा.

8 वर्ष के लिए जारी होगा बांड

बांड की अवधि आठ वर्ष के लिए होगी और पांचवें वर्ष के बाद बाहर निकलने का विकल्प भी होगा. मंत्रालय ने कहा कि निवेशकों को ऑनलाइन आवेदन तथा डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जायेगी और इस योजना में निवेश करने पर ब्याज के रूप में अतिरिक्त प्रतिफल भी मिलेगा. योजना में न्यूनतम एक ग्राम सोने का निवेश किया जा सकता है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें