1. home Hindi News
  2. business
  3. if you want to avoid trouble in the journey of 200 passenger trains of india railways starting from june 1 then know these rules

India Railways की 1 जून से शुरू होने जा रही 200 पैसेंजर ट्रेनों के सफर में परेशानी से बचना है, तो जानें ये नियम...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
1 जून से 200 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का शुरू होगा परिचालन.
1 जून से 200 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का शुरू होगा परिचालन.
प्रतीकात्मक फोटो.

यदि आप लॉकडाउन के दौरान देश के किसी हिस्से में ठहरे हैं और भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से आगामी 1 जून से चलायी जाने वाली 200 पैसेंजर ट्रेनों में किसी एक रूट की ट्रेन में आप सफर करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इससे जुड़े नियमों की जानकारी रख लेना भी चाहिए. इससे आपको सफर के दौरान भोजन, पानी, बेडशीट आदि को लेकर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. हालांकि, इन पैसेंजर ट्रेनों में सफर के लिए बीती 21 मई से ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकटों की ऑनलाइन और चुनिंदा रेलवे स्टेशनों के काउंटर पर टिकटों की बिक्री भी शुरू कर दी गयी है. इन ट्रेनों में सभी कोच पूरी तरह से रिजर्व्ड होंगे. इसमें एसी और नन एसी क्लास के कोच मौजूद होंगे. जनरल डिब्बों में बैठने वालों के लिए सीटें आरक्षित होंगी. आइए, जानते हैं कि इसके लिए भारतीय रेलवे ने किस प्रकार के नियम तैयार किये हैं...

खाने-पीने की चीजों को लेकर बनाए गए हैं ये नियम : आईआरसीटीसी ने 1 जून से चलने वाली 200 पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने को लेकर जो नियम तैयार किये हैं, उसके तहत ट्रेनों के लिए टिकट की कीमतों के साथ किसी प्रकार कोई भी कैटरिंग चार्ज वसूल नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही, प्री-पेड मील बुकिंग और ई-बुकिंग को भी बंद कर दिया गया है. हालांकि, ट्रेनों में सवार होने के बाद सफर के दौरान ही आईआरसीटीसी नकदी भुगतान के बाद खाने-पीने सीमित चीजें चुनिंदा ट्रेनों में उपलब्ध करायी जा सकती है.

हालांकि, इस दौरान यात्रियों को बोतलबंद मिलेगा. यह सुविधा उन्हीं ट्रेनों के यात्रियों को मिल सकती है, जिन ट्रेनों में पैंट्री कार जुड़ी होगी. आईआरसीटीसी और रेलवे की ओर से टिकट बुक कराते समय ही इस बारे में सूचना दी जा रही है. इसके साथ ही, जिन स्टेशनों से होकर ये स्पेशल ट्रेन गुजरेंगी, उन्हें स्टेशनों पर कैटरिंग और मल्टी पर्पस स्टॉल, दवाई की दुकानें, किताबों की दुकानें आदि खुली रहेंगी. फूड प्लाजा और रिफ्रेशमेंट रूम आदि में खाने-पीने की चीजें उपलब्ध करायी जा सकती हैं, लेकिन इन जगहों पर बैठकर खाने का प्रबंध नहीं होगा. यात्रियों को खाने-पीने की चीजें पैक करवाकर अपने साथ ले जाना होगा.

बिस्तरों को लेकर ये हैं नियम : भारतीय रेलवे के इन 200 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों में यात्रियों के लिए लिनन, पर्दे, कंबल आदि उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को सफर के दौरान अपनी सुविधा के लिए इन सामानों को अपने साथ लेकर जाना होगा. रेल मंत्रालय के मुताबिक, इस उद्देश्य के लिए एसी कोच में तापमान को उचित तरीके से रेगुलेट किया जाएगा. इसके अलावा, रेलवे ने सभी यात्रियों को कम सामान के साथ सफर करने की सलाह दी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें