1. home Home
  2. business
  3. how to update aadhaar card photo name address online know easy process amh

Aadhaar Card Photo Update : इस तरह आसानी से आधार कार्ड में बदलें अपना फोटो, तरीका है आसान

केंद्र सरकार की ओर से भारत के नागरिक को एक 12 अंक का विशिष्‍ट पहचान नंबर जारी करने का काम किया जाता है. इस पहचान पत्र में व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो के साथ उसकी बायोमेट्रिक जानकारी भी अंकित होती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
how to Check Aadhaar Status
how to Check Aadhaar Status
prabhat khabar

Aadhaar Card Photo Update : आधार नंबर (Aadhaar Number) कई कामों में इस्तेमाल किया जाता है. कभी-कभी तो ऐसा भी वक्त आता है जब इसके बिना काम अटक जाते हैं. भारत में किसी भी नागरिक को अपनी पहचान के लिए आधार नंबर (Aadhaar Number) एक जरूरी दस्तावेज होता है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से भारत के नागरिक को एक 12 अंक का विशिष्‍ट पहचान नंबर जारी करने का काम किया जाता है. इस पहचान पत्र में व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो के साथ उसकी बायोमेट्रिक जानकारी भी अंकित होती है. इस आधार कार्ड के बारे में हम आपको एक खास बात आज आपको बताते हैं. जी हां, यदि आपको अपने आधार पर लगी फोटो पसंद नहीं है तो आप इसे चेंज करवाने में सक्षम हैं.

यदि आपको जानकारी हो तो आधार नंबर को जारी करने और उसका प्रबंधन करने की जिम्‍मेदारी भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI को सौंपी गई है. UIDAI की बात करें तो ये नाम, मोबाइल नंबर, जन्‍म की तारीख, ई मेल एड्रेस और फोटोग्राफ में बदलाव कराने का अवसर धारक को प्रदान करती है. वो भी केवल ऑफलाइन सुविधा आपको मिलेगी. यह ऑनलाइन और पोस्‍ट के माध्‍यम से नहीं कराया जा सकता है.

क्या आप अपने आधार का फोटो बदलवाने की सोच रहे हैं. तो आपको बता दें कि फोटो केवल तभी अपडेट की जा सकती है जब आप नामांकन केंद्र पर जाएंगे. फोटो में बदलाव कराने के लिए आपको अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर पहुंचना होगा. इसके बाद आप पोस्ट ऑफिस में भी जाकर यह काम कराने में सक्षम हैं.

आप भी जानें आधार कार्ड में फोटो बदलवाने का आसान तरीका

-सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करें. आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड कर लें.

-आधार नामांकन फॉर्म को भरें और नजदीक के आधार नामांकन केंद्र पर जमा कर दें.

-आधार नामांकन केंद्र पर कर्मचारी आपकी बायोमेट्रिक डिटेल लेने का काम करेगा.

-अब आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी आपसे फोटो देने का आग्रह करेगा.

-अब आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी शुल्क के रूप में 25 रुपये+जीएसटी लेकर आपके आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने का काम करेगा.

-आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी आपको यूआरएन (URN) के साथ एक स्लिप भी देगा.

-इस URN का उपयोग करके यह चेक करने में सक्षम हैं कि आपका आधार कार्ड फोटो बदला है या नहीं.

-आधार कार्ड फोटो के अपडेट होने के बाद, नये फोटो के साथ एक अपडेटेड आधार कार्ड को यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड करने में आप सक्षम हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें