1. home Home
  2. business
  3. home loan best offers and interest rate bank emi calculator and details pkj

Best Home Loan Rates : कहां मिलेगा सबसे सस्ता होम लोन, जानें कितनी कटेगी EMI

अगर आप सबसे सस्ता होम लोन ( Home loan ) चाहते हैं, तो SBI, ICICI बैंक में होम लोन रेट्स 6.70 फीसदी से शुरू है. आपको महीने के EMI कितनी पड़ेगी इसका भी पता आप लगा सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Home loan
Home loan
file

घर के अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं, तो बैंक आपकी पूरी मदद कर सकता है. बैंक होम (home loan best offers ) लोन पर कई तरह की छूट दे रही है. घर खरीदने के लिए ब्याज दर भी काफी कम है. इसके अलावा भी बैंक कई तरह की छूट दे रहा है.

इन सबके बावजूद सभी के मन में एक ही सवाल होता है कि महीने में कितनी EMI आपको देनी होगी. इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट (EMI) महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि यह आपकी सैलरी से कटता है. इससे पता चलता है कि आप पर कितना बोझ पड़ेगा और बाकि का खर्च घर पर कैसे चलेगा.

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी लोन पर महीने की EMI कितनी होगी इसे कैलकुलेट करने का तरीका आसान है. एमएस एक्सेल के इस फॉर्मूले का इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. EMI = [P x (R/100) x (1+R/100) ^n] / [(1+R/100)^ n-1] यहां P= प्रिंसिपल लोन अमाउंट, R= प्रतिमाह ब्याज दर, n= मासिक किस्तों की संख्या

अब इसे किस तरह निकाल सकते हैं यह समझने के लिए आपको एक उदाहरण देकर समझाते हैं. मान लिया कि आपको 30 लाख रुपये का लोन लेना है. आपकी किस्त 180 महीने में पूरी होगी. सालाना ब्याज दर 9 फीसदी की होगी. ब्याज दर को हर महीने के आधार पर कन्वर्ट करने पर यह 0.75 फीसदी हर महीने होगी.

अब फार्मूले पर इस राशि और ब्याज दर को जोड़कर देखिये

EMI = [3000000 x (.75/100) x (1+.75/100) ^180] / [(1+.75/100)^180-1] = Rs 30,428

अब समझिये किस बैंक में कितना सस्ता होम लोन है और इस आधार पर आपकी EMI कहां कम पड़ेगी. SBI, कोटक महिन्द्रा बैंक, ICICI बैंक और HDFC में इन दिनों काफी सस्ती दर पर होम लोन मिल रहा है.

SBI, ICICI बैंक में होम लोन रेट्स 6.70 फीसदी से शुरू हैं . कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में होम लोन के लिए ब्याज दर 6.65 फीसदी से शुरू हो रही है. अगर आप सिविल स्कोर अच्छा है तो 6.75 फीसदी ब्याज पर भी बैंक लोन मिल जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें