1. home Hindi News
  2. business
  3. good news covid 19 vaccine will be soon available to common people in the country government started the exercise vwt

Corona vaccine: देश में जल्द ही आम लोगों को मिलने लगेगी कोविड-19 की वैक्सीन, सरकार ने शुरू कर दी कवायद

By Agency
Updated Date
जल्द ही आने वाला है कोरोना का टीका.
जल्द ही आने वाला है कोरोना का टीका.
प्रतीकात्मक फोटो.

Covid-19 vaccine latest news : लगता है कि देश में जल्द ही कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए कोविड-19 के टीके की आपूर्ति जल्द ही शुरू होने वाली है, क्योंकि सरकार ने टीके को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज की तलाश करना शुरू कर दिया है. खबर है कि कोविड-19 का टीका कुछ ही महीनों में उपलब्ध होने की संभावना के बीच सरकार ने व्यापक स्तर पर कोल्ड स्टोरेज की पहचान करना शुरू कर दिया है, ताकि देशभर में टीका मुहैया कराया जा सके.

एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह दवा क्षेत्र, खाद्य प्रसंस्करण और कृषि क्षेत्र की निजी और सरकारी कंपनियों से इनके लिए बात कर रहा है. साथ ही, घर पर खाना डिलीवरी करने वाली स्विगी और जोमैटो जैसी कंपनियों के भी संपर्क में है. इस पूरी कवायद का मकसद तालुका स्तर पर रेफ्रिजरेटरों और कोल्ड स्टोरेज आदि की व्यवस्था करना है, जो टीके का भंडारण और वितरण कर सकें.

एक विदेशी और एक घरेलू टीका होंगे उपलब्ध

इस पूरी कवायद के जानकार एक सूत्र ने कहा कि टीका वितरण की एक मसौदा योजना के अगले हफ्ते के मध्य तक जारी होने की संभावना है. आने वाले महीनों में कम से कम एक घरेलू और तीन विदेशी टीके भारत में उपलब्ध होंगे. टीका उपलब्ध कराने वाली अधिकतर कंपनियों को कोल्ड स्टोरेज की सप्लाई चेन की जरूरत होगी. उन्हें ऐसे कोल्ड स्टोरेज चाहिए, जहां शून्य से नीचे तापमान जा सके और यह अधिक से अधिक शून्य से 80 डिग्री सेल्सियस नीचे तक जा सके. हालांकि, अधिकतर टीकों को दो से आठ डिग्री सेल्सियस के तापमान में रखा जाएगा.

लिक्विड फॉर्म में होंगे ज्यादातर टीके

सूत्र ने कहा कि अधिकतर टीके लिक्विड फॉर्म में होंगे. हालांकि, कुछ टीके लिक्विड फॉर्म नहीं होंगे, लेकिन उन्हें जमा कर रखा जाएगा. वहीं, अधिकतर टीके कई खुराक वाली शीशियों में उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोल्ड स्टोरेज की सप्लाई चेन तैयार करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं.

झारखंड समेत इन राज्यों में बनेगी सप्लाई चेन

सरकार को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, केरल, तेलंगाना और दिल्ली में इनकी क्षमता बढ़ाने की जरूरत होगी. इसके अलावा, असम, झारखंड, पंजाब और ओडिशा में भी कोल्ड स्टोरेज की सप्लाई चेन तैयार करनी होगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें