26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के बयान सहम गया सोना, लखपति होकर मानेगी चांदी

Gold Price: सोने में और गिरावट आने का कारण यह है कि निवेशकों ने अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के हाल के बयानों का मूल्यांकन किया, जिसमें ब्याज दरों में कटौती के समय को कम करके आंका गया था.

Gold Price Today: विदेशी बाजारों में बहुमूल्य धातुओं के कमजोर होने और फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के बयानों के बाद सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में गिरावट आ गई. निवेशकों ने अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों की ओर से हाल दिनों में दिए गए बयानों का मूल्यांकन किया, जिसमें ब्याज दरों में कटौती के समय को कम करके आंका गया था. निवेशकों के सतर्क रुख का असर सोने के भाव पर पड़ा और उसमें गिरावट आ गई. हालांकि, चांदी के भाव में मजबूती का रुख बना हुआ है और वह लखपति बनने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है.

दिल्ली में सोना-चांदी के भाव

दिल्ली के सर्राफा में बुधवार को सोना का भाव 50 रुपये की गिरावट के साथ 74,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 74,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, सर्राफा बाजार में 600 रुपये की तेजी के साथ 95,100 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई. मंगलवार के कारोबारी सत्र में यह 94,500 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना नरम

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,417 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से तीन डॉलर कम है. हालांकि, चांदी की कीमत बढ़त के साथ 31.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी की कीमत 31.60 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी.

वायदा करोबार में भी गिर गया सोना

कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों की ओर से सौदों के आकार को घटा दिए जाने की वजह से वायदा कारोबार में बुधवार को सोने की कीमत 121 रुपये की गिरावट के साथ 73,900 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में जून माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 121 रुपये की गिरावट के साथ 73,900 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. इसमें 9,431 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई.

वायदा कारोबार में चांदी टूटी

सर्राफा बाजार में मजबूत रहने के बाद वायदा कारोबार में चांदी टूट गई. कमजोर हाजिर मांग के बीच कारोबारियों की ओर से सौदों का आकार घटाने से बुधवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 204 रुपये की गिरावट के साथ 94,521 रुपये प्रति किग्रा रह गया. एमसीएक्स में चांदी के जुलाई महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 204 रुपये यानी 0.22 फीसदी की गिरावट के साथ 94,521 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया. इसमें 27,527 लॉट का कारोबार हुआ.

364-383 रुपये के प्राइस बैंड पर आ गया ऑफिस स्पेस के आईपीओ

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा कि बुधवार को सोने में और गिरावट आने का कारण यह है कि निवेशकों ने अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के हाल के बयानों का मूल्यांकन किया, जिसमें ब्याज दरों में कटौती के समय को कम करके आंका गया था. उन्होंने कहा कि कारोबारी अब बुधवार को जारी होने वाले अमेरिकी फेडरल रिजर्व की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के ब्योरे पर बारीकी से नजर रख रहे हैं, क्योंकि इनसे अमेरिकी केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति की दिशा के बारे में संकेत मिल सकता है.

रिकॉर्ड ऊंचाई से लुढ़क गई चांदी, लखपति बनने से साढ़े चार कदम दूर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें