1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today latest updates yellow metal falls gold rate in delhi kolkata mumbai bihar jharkhand sona hua sasta diwali 2021 amh

Gold Rate Forecast : सोना होने वाला है बहुत महंगा, जानिए दिवाली तक कितनी होगी कीमत और क्या कहते हैं जानकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
gold
gold
file
  • पिछले साल अगस्त के महीने में इसने 56 हजार के स्तर को भी क्रॉस कर लिया था

  • इस साल के अंत तक एक बार फिर 55 हजार के रुपये के स्तर को छू सकता है सोना

  • शुक्रवार को सोना 205 रुपये नरम हो कर 47,910 रुपये प्रति 10 ग्राम पर नजर आया

Gold Price : सोना को परंपरागत रूप से भारतीय पसंद करते हैं. पिछले साल अगस्त के महीने में इसने 56 हजार के स्तर को भी क्रॉस कर लिया था. हालांकि, यह इस ऊंचाई पर ज्यादा दिनों तक नहीं रह सका और बाद में 45 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक इसमें गिरावट दर्ज की गई. हालांकि सोने में एक बार फिर तेजी का रुख नजर आया और 50 हजार रुपये का स्तर छूकर नीचे लौटा.

ब्लूमबर्ग ने सोने की कीमत को लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसके अनुसार आने वाले दिनों में बढ़ती महंगाई, रुपये के मुकाबले डॉलर की चाल, सोने की मांग और क्रिप्टोकरेंसी के प्रति निवेशकों का रुझान का असर सोने की कीमत पर पड सकता है. बाजार के जानकारों का मानना है कि सोना इस साल के अंत तक एक बार फिर 55 हजार के रुपये के स्तर को छू सकता है.

सोने का भाव कितना तक जाएगा ? : आईआईएफएल के उपाध्यक्ष (कमोडिटी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता ने सोन की कीमत को लेकर अपनी राय रखी है. उनका कहना है कि कोरोना संकट के बावजूद भी सोना निवेशकों का पसंदीदा धातु बना हुआ है. इसमें लंबी अवधि में तेजी का दौर जारी रहने की उम्मीद कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस साल दिवाली तक सोना फिर 55 हजार रुपये के स्तर पर पहुंच सकता है. साथ ही गुप्ता का यह भी कहना है कि शेयर बाजार को लेकर जिस तरह की आशंका विशेषज्ञों को है…यदि उसके अनुसार गिरावट आई तो सोने में बहुत तेज उछाल नजर आने की उम्मीद लगायी जा सकती है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमत : रुपये में सुधार और वैश्विक बाजार में सोने में बिकवाली के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 205 रुपये नरम हो कर 47,910 रुपये प्रति 10 ग्राम पर नजर आया. इससे पिछले दिन भाव 48,115 रुपये प्रति 10 ग्राम था.

सोना वायदा कीमतों में गिरावट: कमजोर हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 201 रुपये की गिरावट के साथ 48,380 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 201 रुपये यानी 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 48,380 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई.

विश्लेषकों ने क्या कहा : बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने के कारण सोना वायदा कीमतों में गिरावट दर्ज हुई. वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.25 प्रतिशत की हानि के साथ 1,893.80 डॉलर प्रति औंस रह गया.
भाषा इनपुट के साथ. सोना होने वाला है बहुत महंगा तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें