1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price latest updates review gold prices weddings season sona hua sasta amh

Gold Price Updates : शादियों के सीजन के बीच सस्ता हो हुआ सोना, चांदी में भी गिरावट, खरीदने के पहले जान लें भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोना के भाव में एक बार फिर गिरावट दर्ज.
सोना के भाव में एक बार फिर गिरावट दर्ज.
प्रतीकात्मक फोटो.
  • शादियों का सीजन शुरू होते ही सोने-चांदी की चमक फीकी

  • इस सप्ताह सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का भाव 1015 रुपये तक गिरा

  • चांदी की कीमत में 4938 रुपये प्रति किलो की उछाल

Gold Price : क्या आपके घर में शादी है या आप किसी को उपहार के रूप में सोने (Gold Rate) का गहना देना चाहते हैं तो एक बार इसकी कीमत पर नजर जरूर डाल लें. जी हां… शादियों का सीजन शुरू होते ही सोने-चांदी की चमक फीकी पड़ती नजर आ रही है.

पिछले सप्ताह सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का भाव 1015 रुपये तक गिर चुका है. वहीं, चांदी की बात करें तो यह भी 1352 रुपये सस्ती हुई है. यदि अप्रैल में पीली धातु की कीमत को देखें तो मार्च की तुलना में सोना 2601 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा हो चुका है, वहीं चांदी की कीमत में 4938 रुपये प्रति किलो का उछाल नजर आया.

आपको बता दें कि इस साल अब तक सोना 3411 रुपये तक सस्ता हो चुका है. वहीं चांदी 417 रुपये महंगी हुई है. सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का भाव पिछले साल के ऑल टाइम हाई से साढे नौ हजार रुपये तक कम हुआ है. वहीं पिछले साल के अपने उच्च भाव से चांदी 8208 रुपये तक गिर चुकी है.

इस साल यानी 2021 में सोने की पिछले 30 साल में सबसे खराब शुरुआत हुई. जनवरी से ही सोने की कीमत में गिरावट का दौर शुरू हुआ था जो अब भी जारी है.

…तो इतना महंगा हो जाएगा सोना : बाजार के जानकारों की मानें तो वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण की वजह से दुनियाभर में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है. ऐसे में इसका फायदा सोने को मिल सकता है और इसकी कीमत में उछाल नजर आ सकता है. आने वाले महीनों में सोना फिर 55 हजार के स्तर को पार कर सकता है. जानकारों ने अनुमान व्यक्त किया है कि यदि ऐसा ही महौल रहा तो आने वाले 5 से 6 महीनों यानी दिवाली तक सोना 60 हजार रुपए पर पहुंच सकता है.

महंगाई का सोने की कीमत पर असर : महंगाई का सोने की कीमत पर असर पडता है. जब महंगाई बढ़ती है तो करेंसी की कीमत कम होने लगती है. ऐसे समय में लोग रुपये को सोने के रूप में रखना पसंद करते हैं. इस प्रकार महंगाई के लंबे समय तक ज्यादा रहने पर सोने का इस्तेमाल इसके असर को कम करने के लिए किया जाता है. आरबीआई (RBI) के मुताबिक देश में कोरोना की दूसरी लहर यदि बेकाबू होगी तो आवाजाही पर लंबे समय प्रतिबंध लगाने का काम किया जाएगा. इसका प्रभाव ये होगा कि सप्लाई चेन इससे बाधित होगा. ऐसा होने पर महंगाई बढ़ सकती है. ये वजह भी सोने के दाम बढ़ने की ओर इशारा करते हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें