1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price forecast bullion market sarafa bazar 18 carat gold rate mcx diwali tak sone ka bhaw amh

Gold Price Forecast : दिवाली तक सोना हो जाएगा साठ हजारी ? जानिए क्या कहते हैं बाजार के जानकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Silver Price
Gold Silver Price
Twitter
  • सोने की कीमतों में आज फिर से तेजी

  • 60 हजार रुपये तक जा सकता है सोना

  • कोरोना संक्रमण का असर सोने की कीमत पर

Gold Price Forecast : कमजोर मांग के बीच सटोरियों के अपने सौदे कम करने से स्थानीय वायदा बाजार में गुरुवार को सोने का भाव 73 रुपये घटकर 47,020 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत (gold rate) 73 रुपये यानी 0.16 प्रतिशत गिरकर 47,020 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई.

इसमें 10,290 लॉट के लिए कारोबार हुआ. विश्लेषकों की मानें तो सोने के भाव में नरमी का कारण कमजोर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करना रहा है. वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.22 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,778.80 डॉलर प्रति औंस रही.

…तो इतना महंगा हो जाएगा सोना : बाजार के जानकारों की मानें तो वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण की वजह से दुनियाभर में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है. ऐसे में इसका फायदा सोने को मिल सकता है और इसकी कीमत में उछाल नजर आ सकता है. आने वाले महीनों में सोना फिर 55 हजार के स्तर को पार कर सकता है. जानकारों ने अनुमान व्यक्त किया है कि यदि ऐसा ही महौल रहा तो आने वाले 5 से 6 महीनों यानी दिवाली तक सोना 60 हजार रुपए पर पहुंच सकता है.

महंगाई का सोने की कीमत पर असर : महंगाई का सोने की कीमत पर असर पडता है. जब महंगाई बढ़ती है तो करेंसी की कीमत कम होने लगती है. ऐसे समय में लोग रुपये को सोने के रूप में रखना पसंद करते हैं. इस प्रकार महंगाई के लंबे समय तक ज्यादा रहने पर सोने का इस्तेमाल इसके असर को कम करने के लिए किया जाता है. आरबीआई (RBI) के मुताबिक देश में कोरोना की दूसरी लहर यदि बेकाबू होगी तो आवाजाही पर लंबे समय प्रतिबंध लगाने का काम किया जाएगा. इसका प्रभाव ये होगा कि सप्लाई चेन इससे बाधित होगा. ऐसा होने पर महंगाई बढ़ सकती है. ये वजह भी सोने के दाम बढ़ने की ओर इशारा करते हैं. दिवाली तक सोना हो जाएगा साठ हजारी होने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।


Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें