1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar news aadhaar card missing do not get upset you can apply for another know full easy process amh

Aadhaar Card News : खो गया है आधार कार्ड ? टेंशन नहीं लें , घर बैठे ही ऐसे मंगवाएं दूसरा आधार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhaar Card News
Aadhaar Card News
prabhat khabar

Aadhaar Card News : क्या आपका आधार कार्ड खो गया है और आप उसके लिए परेशान हैं. तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…आधार कार्ड के बिना आपके कई काम रुक सकते हैं. यदि आपका आधार कार्ड गुम हो गया है तो आप दूसरा आधार कार्ड (आधार रीप्रिंट) मंगवाने का काम करें. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही दूसरा आधार मंगवाने में सक्षम हैं. इसके लिए आपको 50 रुपए खर्च करने की जरूरत होगी. आइए हम आपको बताते हैं कि आप नया आधार कैसे मंगवा सकते हैं…

जानें आधार रीप्रिंट का तरीका

-सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट uidai.gov को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें.

-यहां पर My Aadhaar सेक्शन के तहत सबसे नीचे दिए गए Order Aadhaar PVC Card ऑप्शन पर क्लिक करने का काम करें. ऐसा करते ही नया टैब आपके सामने ओपन होगा.

-अब यहां पर पर्सनल डिटेल्स सेक्शन के तहत अपना आधार नंबर/वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कोड भर दें.

-जानकारी दर्ज करने के बाद Send OTP बटन पर क्लिक करने का काम करें. ऐसा करने पर आपको अपने मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा.

-यदि आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस के साथ रजिस्टर नहीं है तो आपको Request OTP के सामने दिए गए संबंधित ऑप्शन पर टिक करने की जरूरत है.

-इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने पर आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, जिसे दर्ज कर दें. इतना करने के बाद Send OTP बटन पर क्लिक करने का काम करें.

-इन दोनों के अलावा आप TOTP ऑप्शन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में m-Aadhaar ऐप होना आवसश्यक है.

-अब आपके मोबाइल में भेजे गए OTP या TOTP को दर्ज कर दें. इसके बाद टर्म्स एंड कंडीशन्स के सामने टिक करके Submit बटन पर क्लिक करने का काम करें.

-OTP सबमिट करने के बाद आपको आपके आधार की डिटेल्स नजर आने लगेगी. उसे वेरिफाई करने के बाद Make Payment बटन पर क्लिक करने का काम करें.

-इतना करने के बाद आपको पेमेंट गेटवे पर डायवर्ट करने का काम किया जाएगा. यहां आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का इस्तेमाल करके 50 रुपये (जीएसटी और पोस्टल खर्च सहित) का भुगतान करने का काम करें.

-पेमेंट सक्सेसफुल होने के बाद आपको अकनॉलेजमेंट स्टेटस आपको नजर आने लगेगा.

-इसके अलावा आप अकनॉलेजमेंट स्लिप डाउनलोड भी करने में सक्षम होंगे. इसके साथ ही आपके मोबाइल पर सर्विस रिक्वेस्ट नंबर भी भेज दिया जाएगा.

-पूरी प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद UIDAI 5 दिन के अंदर आधार प्रिंट करके भारतीय डाक को सौंप देगा. इसके बाद डाक विभाग स्पीड पोस्ट के जरिए उसे आपके घर तक पहुंचाने का काम करेगा. आधार कार्ड खोने पर टेंशन नहीं लें दूसरा आधार बन सकता हैं तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें