19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Gautam Adani दुनियां के 12वें सबसे अमीर आदमी बने, हिंडनबर्ग के बाद पहली बार $100 बिलियन क्लब में हुए शामिल

Gautam Adani Join $100 Billion Club: गौतम अदाणी की संपत्ति में पिछले साल जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में शेयर मार्केट मैनूपूलेशन जैसे गंभीर आरोप लगने के बाद संपत्ति में करीब 80 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट आई. लेकिन उसके बाद इसमें फिर से बढ़ोतरी हुई है.

Gautam Adani Join $100 Billion Club: भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी के लिए साल 2024 बेहद शुभ साबित हो रहा है. वर्ष की शुरूआत में हिंडनबर्ग केस में उन्हें सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली. देश के सर्वोच्च न्यायालय ने स्थानीय बाजार नियामक सेबी को तीन महीने के भीतर समूह की जांच पूरी करने का आदेश दिया और कहा कि किसी और जांच की आवश्यकता नहीं है. इसके बाद, अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों तूफानी तेजी देखने को मिली. वहीं, अमेरिकी जांच एजेंसी ने भी मामले क्लीन चीट दे दिया. आज अदाणी इंटरप्राइजेज के प्रमुख के लिए एक और खुशखबरी है.

  • गौतम अदाणी अमीरों की लिस्ट में एक बार फिर से 100 बिलियन डॉलर क्लल में शामिल हो गए हैं.

  • ब्लूमबर्ग के अनुसार, अदाणी की कुल संपत्ति बुधवार को बढ़कर 100.7 बिलियन डॉलर हो गई.

  • वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. इस साल उनको 16.4 अरब डॉलर वापस मिल गए हैं.

Also Read: Adani Enterprises: गौतम अदाणी बनाएंगे दुनिया का सबसे बड़ा तांबा संयंत्र, 1.2 अरब डॉलर से गुजरात में होगा तैयार

पिछले साल 80 बिलियन डॉलर का हुआ था नुकसान

गौतम अदाणी की संपत्ति में पिछले साल जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में शेयर मार्केट मैनूपूलेशन जैसे गंभीर आरोप लगने के बाद संपत्ति में करीब 80 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट आई. लेकिन उसके बाद इसमें फिर से बढ़ोतरी हुई है. मार्केट प्राइस से $150 बिलियन से अधिक का नुकसान झेलने के बाद, निवेशकों और ऋणदाताओं को लुभाने, कर्ज चुकाने और नियामक चिंताओं को दूर करने में महीनों बिताए. समूह ने 2023 में जीक्यूजी पार्टनर्स एलएलसी और कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी सहित प्रमुख निवेशकों से नई इक्विटी पूंजी जीती. राजीव जैन के जीक्यूजी पार्टनर्स एलएलसी ने पिछले साल अदानी समूह की कंपनियों में लगभग 4 बिलियन डॉलर का निवेश किया. जबकि कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने लगभग 500 मिलियन डॉलर का निवेश किया और टोटलएनर्जीज एसई ने अदानी ग्रीन एनर्जी के साथ एक संयुक्त उद्यम पर 300 मिलियन डॉलर का दांव लगाया.

सर्वोटेक पावर सिस्टम ने अदाणी टोटल एनर्जीज के साथ किया करार

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग समाधान प्रदान करने वाली सर्वोटेक पावर सिस्टम ने ईवी चार्जर की आपूर्ति के लिए अदाणी टोटल एनर्जीज ई-मोबिलिटी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं. कंपनी ने बयान में कहा कि सर्वोटेक पावर सिस्टम एसी ईवी चार्जर के विनिर्माण, आपूर्ति और विभिन्न हवाई अड्डों और अन्य स्थानों पर उसे स्थापित करने के लिए जवाबदेह होगी. सर्वोटेक के अनुसार, उसे उम्मीद है कि यह अनुबंध इस साल बड़े ईवी चार्जर ऑर्डर का जरिया बनेगा. इस अनुबंध का उद्देश्य उपयोगकर्ता के अनुकूल ई-परिवहन व्यवस्था केंद्र स्थापित करना, लेनदेन को सुव्यवस्थित करना, उपलब्धता बढ़ाना, खोज को सुविधाजनक बनाना और ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए ‘नेविगेशन’ को सरल बनाना है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें