1. home Hindi News
  2. business
  3. flipkart signs mou with iit patna conduct joint research on artificial intelligence wallmart business news hindi india pwn

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर ज्वाइंट रिसर्च करेंगे फ्लिपकार्ट और आईआईटी पटना

By Agency
Updated Date
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर ज्वाइंट रिसर्च करेंगे फ्लिपकार्ट और आईआईटी पटना
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर ज्वाइंट रिसर्च करेंगे फ्लिपकार्ट और आईआईटी पटना
Twitter

नयी दिल्ली: वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसने कृत्रिम मेधा (एआई), नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (एनएलपी) और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में उद्योग केंद्रित व्यवहारिक अनुसंधान के लिये आईआईटी-पटना के साथ समझौता किया है. बयान के अनुसार समझौता ज्ञापन(एमओयू) के तहत आईआईटी पटना संयुक्त रूप से अनुसंधान गतिविधियों, शोध पत्रों को लिखना, सेमिनार आयोजित करना और इंटर्नशपि/मेंटरशिप अवसर जैसे कई कार्यक्रमों का संचालन करेगा.

इसमें कहा गया है कि शैक्षणिक गठजोड़ से छात्रों और आईआईटी-पटना के शोधार्थियों को वास्तविक तौर पर उद्योग की जरूरतों की समझने में मदद मिलेगी तथा संकाय सदस्यों को शोध परियोजनाओं पर फ्लिपकार्ट के साथ काम करने का अवसर मिलेगा. बयान के अनुसार फ्लिपकार्ट को उम्मीद है कि इससे स्वचालन, कृत्रिम मेधा, एनएलपी और मशीन लनिंग जैसे क्षेत्रों में गठजोड़ के परिवेश को बढ़ावा मिलेगा और इस मामले में राष्ट्रीय क्षमता सृजित करने में मदद मिलेगी.

फ्लिपकार्ट के मुख्य वैज्ञानिक (डाटा) मयूर दातार ने कहा कि इस पहल के पीछे मकसद उद्योग केंद्रित व्यवहारिक अनुसंधान को आगे बढ़ाना है जिससे ई-वाणिज्य को अधिक उपभोक्ताओं और विक्रेताओं तक पहुंचने में मदद मिल सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें