1. home Hindi News
  2. business
  3. esic covid 19 relief scheme if you die from corona the family will continue to get financial help pkj

Esic Covid-19 Relief Scheme : कोरोना से हुआ निधन तो परिवार को मिलती रहेगी आर्थिक मदद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
esic benefits for covid-19
esic benefits for covid-19
file

कोरोना संक्रमण के दौर में मौत का आंकड़ा सभी को परेशान कर रहा है. सबके मन में यह डर है कि अगर उन्हें कुछ हो गया तो उनके परिवार का क्या होगा ? एम्प्लॉई स्‍टेट इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन यानी ईएसआईसी (ESIC) ने हाल में ही एक योजना की शुरुआत की है. यह योजना परिवार को मजबूती प्रदान करती है और परिवार के मुखिया के निधन के बाद भी आपको आर्थिक मजबूती प्रदान करती है.

इस योजना के तहत ईएसआईसी कार्ड होल्डर की कोरोना से मृत्यु होने पर उसके आश्रितों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराता है. इसके दायरे में जो भी कर्मचारी आते हैं उनके आश्रितों को 1800 रुपए प्रति माह की पेंशन मिली है. इस योजना के संबंध में जानकारी देते हुए ईटी ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि श्रम मंत्रालय ने भी कोविड-19 रिलीफ स्कीम को नोटिफाई कर दिया है. अब इस योजना का लाभ लोग आसानी से उठा सकेंगे.

इस योजना का जिसने भी लाभ लिया है उसके परिवार को आर्थिक रूप से मदद मिलती रहेगी. कर्मचारी के परिवार को मृत कर्मचारी का वेतन मिलेगा उसकी परिवार में पत्‍नी, बच्‍चों, निर्भर माता-पिता या भाई-बहनों को हर महीने कर्मचारी की अंतिम सैलरी का 90 फीसदी भुगतान किया जायेगा.

इस योनजा का लाभ इतना ज्यादा है कि अगर किसी ने कंपनी में एक साल के भीतर कम से कम 70 दिन का जिसने ईएसआईसी में योगदान दिया हो, ऐसे कर्मचारी की मौत होने पर परिवार को भी इस योजना का लाभ मिलेगा.

कोरोना संक्रमण की शुरुआत होने से अगर तीन महीने पहले भी उसने कंपनी में काम करना शुरू किया है तो भी वह इसका लाभ ले सकेगा. अगर कोरोना से उस व्यक्ति का निधन हो जाता है तब भी उसके परिवार को योजना का लाभ मिलता रहेगा.

सरकार ऐसी कई योजनाओं के माध्यम से मध्यम वर्ग के कर्मचारियों को सहयोग कर रही है. इस योजना के तहत परिवार के अगर अकेले कमाने वाले व्यक्ति का निधन हो जाता है तो उन्हें किसी के सामने हाथ नहीं पसारने होंगे. यह योजना उन्हें हर महीने मदद करता रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें