1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo news how to update date of exit online follow these easy steps to update provident fund rkt

EPFO की इस सुविधा से अब फंड अटकने का झंझट खत्म, PF खाते में डेट ऑफ एग्जिट अपडेट करने के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
EPFO की इस सुविधा से अब फंड अटकने का झंझट खत्म
EPFO की इस सुविधा से अब फंड अटकने का झंझट खत्म
फाइल फोटो.

EPFO News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने मेंबर इंप्लॉइज के लिए नयी सुविधा शुरू की है. EPFO ने पीएफ खाताधारकों (PF Account Check) को नौकरी बदलने पर खुद ही ‘डेट ऑफ एग्जिट’ (Date of Exit) को ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा शुरू की है. संगठन द्वारा शुरू की गयी इस नयी सुविधा से मेंबर इंप्लॉइज एक जगह से नौकरी छोड़ने की तारीख EPFO सिस्टम में खुद दर्ज कर सकते हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की यह सुविधा PF खाताधारकों को काफी राहत पहुंचायेगी.

बता दें कि पहले एक जगह से नौकरी छोड़ने की तारीख EPFO सिस्टम में दर्ज कराने के लिए कर्मचारी को एंप्लॉयर यानि एचआर डिपार्टमेंट पर निर्भर रहना पड़ता था. पहले एंप्लॉयर के पास ही कर्मचारी के कंपना ज्वाइन करने और नौकरी छोड़ने की तारीफ अपडेट करने का अधिकार था. एंप्लॉयर के पास पास ये अधिकार रहने के चलते कर्मचारियों को कभी-कभी कठिनाइयों का सामना भी कपना पड़ता था. अगर एंप्लॉयर की ओर से डेट ऑफ एग्जिट अपडेट नहीं किया गया तो कर्मचारी को EPF (Employee Provident Fund) से ​फंड पैसा निकालना या कभी ट्रांसफर करना अटक जाता था.

वहीं अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ‘डेट ऑफ एग्जिट’ (Date of Exit) को ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा शुरू करने के बाद फंड से पैसे निकालने या ट्रांसफर करना और आसान हो गया है. कर्मचारी ‘डेट ऑफ एग्जिट’ को आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत खुद ही अपडेट कर सकता है. अपडेट करने के लिए कर्मचारी को सबसे पहले EPFO वेबसाइट पर यूएएन और पासवर्ड देकर लॉग इन करना होगा.

ऐसे करे अपडेट 

लॉग इन होने पर मैनेज पर जाएं और मार्क एग्जिट पर क्लिक करें. ड्रॉप डाउन के तहत सेलेक्ट इंप्लॉयमेंट से पीएफ अकाउंट नंबर को सेलेक्ट करें.इसके बाद अब डेट आॅफ एग्जिट और रीजन ऑफ एग्जिट पर क्लिक करें. फिर रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें और आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर आये हुए ओटीपी को डालें. अब चेक बॉक्स को सेलेक्ट करें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें