1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo news five benefits that your pf account provides you apart from retirement savings 5 benefits your provident fund account you must know upl

EPFO News : रिटायरमेंट मनी के अलावा ये 5 फायदे भी होते हैं पीएफ खाते में सेविंग से, फ्री में मिलता है इनका फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएफ से जुड़ी ये बातें आपको जरूर जान लेनी चाहिए
पीएफ से जुड़ी ये बातें आपको जरूर जान लेनी चाहिए
Twitter

EPFO News, Provident Fund, epf interest rate: प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ का पैसे नौकरीपेशा लोगों के लिए बहुत मायने रखता है. यह सिर्फ उनकी बचत ही नहीं, बल्कि रिटायरमेंट के लिए मिलने वाली एक पूंजी है. पीएफ अकाउंट में कर्मचारी और एम्प्लॉयर दोनों की बराबर राशि की भागीदारी होती है. पीएफ में हर महीने जमा होने वाली राशि आपके भविष्य की आर्थिक सुरक्षा में बेहद मददगार साबित होती है.

पीएफ को ईपीएफ के रूप में भी जाना जाता है. यह संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा स्थापित बचत योजना है. केवल ईपीएफ अधिनियम के तहत पंजीकृत कंपनियों के कर्मचारी ही ईपीएफ या पीएफ में निवेश कर सकते हैं. ईपीएफ से जुड़ी कई ऐसी बाते हैं जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है. प्रोविडेंट फंड से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इसमें आपको कई फायदे मिलते हैं तो वहीं कई खास नियम भी हैं. ईपीएफओ की वेबसाइट पर ऐसी कई बातें बताई गई हैं जिन्हें हर कर्मचारी को जान लेना चाहिए . आइए आपको पीएफ खाते के फायदे बताते हैं.

  • यह बचत योजना आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर छूट के दायरे में आती है.

  • केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के असर और इस दौरान बेरोजगार होने वालों की मदद के लिए आंशिक निकासी की सुविधा दी है. यह प्रक्रिया बहुत आसान है और ऑनलाइन की जा सकती है.

  • इसमें पेंशन योजना 1995 (ईपीएस) के तहत आजीवन पेंशन योजना प्रदान की जाती है.

  • यदि ईपीएफओ का कोई सदस्य नियमित रूप से अंशदान जमा कर रहा है तो उसकी मौत की स्थिति में उसके परिवार का सदस्य बीमा योजना 1976 (ईडीएलआई) का लाभ उठा सकता है. इस योजना के तहत सदस्य को उसके अंतिम मासिक वेतन के 20 गुना राशि मिलती है. यह राशि अधिकतम 6 लाख रुपये तक हो सकती है.

  • पीएफ खातों में जमा राशि पर शानदार रिटर्न हासिल होता है. जिन कर्मचारियों का कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में खाता है, उन्हें कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम, 1956 के तहत यह सुविधा प्रदान की जाती है. पीएफ पर मिलने वाली ब्याज दर हर साल बदलती है. अभी यह 8.5 प्रतिशत है.

कब निकाल सकते हैं पैसा:

विशेष परिस्थितियों में पीएफ का पैसा निकालने के लिए खाताधारकों को एक निश्चित समय तक ईपीएफओ का सदस्य होना जरूरी है. आप कुछ स्थितियों में अपने पीएफ खाते से पैसा निकाल सकते हैं. बता दें कि इस दौरान आप एक निश्चित रकम ही निकाल सकते हैं. मकान खरीदने या बनाने के लिए, मकान के लोन रीपेमेंट के लिए, बीमारी में, बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए, लड़की की शादी के लिए ऐसी परिस्थितियों में आप पीएफ के पैसे निकाल सकते हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें