1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo latest upates good news for epfo subscribers pf update employee get big benefit from july check full details here amh

EPFO Updates : नौकरीपेशा लोगों को जल्द मिलने वाली है खुशखबरी! बस कुछ दिन का और इंतजार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Epfo New
Epfo New
file

EPFO Latest Updates : क्या आप नौकरीपेशा हैं ? यदि इसका जवाब हां है तो आगे की खबर आपके लिए खास है…जी हां…देश में जारी कोरोना संकट के बीच आपके लिए एक राहत भरी खबर आई है. दरअसल सरकार के इस एक फैसले से 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स के पीएफ अकाउंट में प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) डिपॉडिट पर ब्याज जल्द जमा कराया जाएगा.

जानकारी के अनुसार श्रम मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में ट्रांसफर करने का निर्णय लिया है जिसे हरी झंडी देने का काम किया जा चुका है. बताया जा रहा है कि जुलाई के अंत तक ब्याज लाभार्थियों के खाते में पहुंच जाएगा. सबसे बड़ी राहत की बात करें तो सरकार की ओर से पीएफ अकाउंट पर 8.5 फीसदी ब्याज देने का फैसला है.

ब्याज का पैसा कर्मचारियों के खाते में सीधे क्रेडिट करने का काम किया जाएगा. यहां चर्चा कर दें कि श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में बोर्ड की बैठक हुई थी जिसमें ब्याज दर को 8.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लेने का काम किया गया था. ये बैठक मार्च में संपन्न हुई थी.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले वित्त वर्ष 2019-20 में EPF पर 8.65 फीसदी ब्याज लोगों को दिया जाता था. जबकि EPFO ने वित्त वर्ष 2018-19 में 8.55 फीसदी ब्याज देने का काम किया था. पिछले साल यानी 2019-20 की बात करें तो इस वर्ष ब्याज मिलने में कई EPFO अकाउंट होल्डर्स को 10 महीने तक का लंबा इंतजार करना पड़ गया था. KYC में गड़बड़ी के कारण ब्याज मिलने में वक्त लगा था.

वहीं कोरोना की दूसरी लहर के बीच भी एक बार फिर EPFO की ओर से ग्राहकों को पीएफ एडवांस की सुविधा प्रदान की जा रही है जिससे उन्हें राहत मिली है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अनुसार कोरोना संकट के दौरान पीएफ एडवांस लेने वाले कर्मचारियों को बहुत सहूलियत दी गई है. 72 घंटे के अंदर पैसा उनके खाते में पहुंच जाएगा.

पीएफ एडवांस की बात करें तो कोई भी उपभोक्ता अपने ईपीएफ खाते के 75 फीसदी राशि या नहीं तो 3 महीने की बेसिक सैलरी (बेसिक+DA) में से जो कम हो उतनी राशि निकालने मे सक्षम है. इस रकम को एडवांस के तौर पर देने का काम किया जा रहा है और इसे कर्मचारी को वापस करने की आवश्यकता नहीं है. आप जितनी रकम वहां से निकालेंगे, उतनी रकम आपके पीएफ बैलेंस से घटाने का काम किया जाएगा. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को जल्द मिलेगा ब्याज तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें