1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo distributed 920 crores for 46 lakh claims registered during covid 19 pmgky news business news hindi india pwn

ईपीएफओ ने कोविड-19 से संबंधित 920 करोड़ रुपये के 46 लाख दावे निपटाये

By Agency
Updated Date
ईपीएफओ ने कोविड-19 से संबंधित 920 करोड़ रुपये के 46 लाख दावे निपटाये
ईपीएफओ ने कोविड-19 से संबंधित 920 करोड़ रुपये के 46 लाख दावे निपटाये
Twitter

नयी दिल्ली : सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने ग्राहकों को कोविड-19 के कारण उत्पन्न मुश्किलों से पार पाने में मदद के लिये 46 लाख निकासी दावों का निपटान किया है. इसके तहत संगठन ने 920 करोड़ रुपये वितरित किये हैं. ईपीएफओ ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत सरकार ने एक कोविड -19 की संकटपूर्ण स्थिति में वापसी नहीं करने वाली अग्रिम भुगतान योजना का प्रावधान किया.

यह योजना अप्रैल में शुरू हुई है. इसके तहत ईपीएफओ अंशधारक अपने भविष्य निधि खाते के कुल जमा की आधी राशि अथवा तीन महीने का मूल वेतन --मूल वेतन जमा मंहगाई भत्ता-- में से जो भी कम हो, उसकी निकासी कर सकते हैं. ईपीएफओ ने एक बयान में कहा कि सामाजिक सुरक्षा की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए ईपीएफओ ने कोविड-19 महामारी के बाद से अब तक करीब 46 लाख दावों का निपटान किया है और इनके तहत करीब 920 करोड़ रुपये वितरित किये हैं.

ईपीएफओ ने कोविड-19 संबंधित दिक्कतों को देखते हुए भविष्य निधि की निकासी के दावे के निपटान के लिये अधिकतम तीन दिन की समयसीमा तय की है. ईपीएफओ के बयान के अनुसार दिल्ली पश्चिम के क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त उत्तम प्रकाश ने कहा कि ईपीएफओ का दिल्ली पश्चिम कार्यालय -- देश में सबसे अधिक दावों को प्राप्त करने वाला कार्यालय रहा.

कार्यालय ने इस दौरान प्राप्त दावों को दैनिक आधार पर निपटान करने के लिये कुछ नवोन्मेषी तरीकों और बेहतर कार्य अनुभवों को अपनी कार्यप्रणाली में शामिल किया. उत्तम प्रकाश ने कहा कि ईपीएफओ दिल्ली पश्चिम कार्यालय ने अब तक 155 करोड़ रुपये के करीब एक लाख कोविड- 19 दावों का प्रसंस्करण कर उनका निपटान किया.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें