1. home Home
  2. business
  3. epf news if you have filed e nomination in epfo then now just check pf account interest money to be transfer soon vwt

EPFO में ई-नॉमिनेशन फाइल कर दिया हो तो अब जरा चेक कर लें PF खाता, ट्रांसफर होने वाला ब्याज का पैसा

ईपीएफओ ने ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल से जवाब दिया है कि जब भी पीएफ खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट किया जाएगा, वह एकमुश्त जमा किया जाएगा और पूरा पैसा दिया जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
किसी भी वक्त खाते में क्रेडिट हो सकता है पैसा.
किसी भी वक्त खाते में क्रेडिट हो सकता है पैसा.
फोटो : ट्विटर.

EPFO Interest/e-nomination News : अगर आप नौकरी-पेशा हैं और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) आपने ई-नॉमिनेशन फाइल कर दिया है, तो अब आप अपना पीएफ खाते को भी जरा चेक कर लें. आपके पीएफ खाते में ब्याज आया क्या? ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि आज अगस्त महीने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है और ईपीएफओ के करीब 6 करोड़ खाताधारक यह उम्मीद कर रहे हैं कि आज उनके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा. आइए, जानते हैं कि पीएफ खाते में कैसे चेक करेंगे बैलेंस...?

ब्याज का पूरा पैसा एक साथ क्रेडिट होगा पैसा

अभी हाल ही में एक यूजर के सवाल के जवाब में ईपीएफओ ने ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल से जवाब दिया है कि जब भी पीएफ खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट किया जाएगा, वह एकमुश्त जमा किया जाएगा और पूरा पैसा दिया जाएगा. किसी को भी ब्याज का नुकसान नहीं होगा. हालांकि, ईपीएफओ ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि पीएफ खाते में ब्याज का पैसा कब क्रेडिट किया जाएगा, लेकिन खाताधारक यह उम्मीद कर रहे हैं कि 31 अगस्त की आधी रात के पहले ईपीएफओ ब्याज के पैसों का भुगतान कर देगा.

कितना मिलेगा ब्याज?

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज की मंजूरी दे दी है. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, ईपीएफओ अपने 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में 8.5 फीसदी का ब्याज आज यानी 31 जुलाई को पैसा ट्रांसफर कर सकता है. 31 जुलाई तक PF खाताधारक उम्मीद कर रहे हैं कि उनके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आ जाएगा.

एसएमएस के जरिए ऐसे चेक करें अपना बैलेंस

अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) भेजना है. LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा. इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है. हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा. इसके साथ ही, अगर आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना EPF बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है.

ऑनलाइन कैसे चेक करें खाता?

  • ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें.

  • इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें.

  • इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगा, जिसमें बैलेंस देख सकते हैं.

ऐप के जरिए भी देख सकते हैं अपना खाता

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐप खोलकर EPFO पर क्लिक करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसे दर्ज करने के बाद EPF बैलेंस देख सकते हैं.

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें