18.8 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

eMudhra QIP: निवेशकों के लिए जबरदस्त मौका, ई-मुद्रा ने लॉन्च किया क्यूआईपी, जानें पूरी डिटेल

eMudhra QIP: आखिरी कारोबारी दिन eMudhra का स्टॉक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 6.88 प्रतिशत यानी 29.95 रुपये की तेजी के साथ 465.05 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए. कंपनी ने निवेशकों को पिछले एक महीने में 8.64 प्रतिशत का मुनाफा कराया है.

eMudhra QIP: डिजिटल ट्रस्ट सर्विस प्रोवाइडर eMudhra ने ₹ 200 करोड़ की धनराशि जुटाने के लिए एक क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) ऑफर शुरू किया है. CNBC TV-18 की रिपोर्ट के अनुसार, क्यूआईपी ऑफर के लिए सांकेतिक निर्गम मूल्य (Indicative Issue Price) ₹ 422 प्रति शेयर निर्धारित किया गया है. यह प्रस्तावित इश्यू प्राइस पिछले क्लोजिंग प्राइस की तुलना में 9.5 प्रतिशत तक की छूट दर्शाता है. शुक्रवार को सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन eMudhra का स्टॉक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 6.88 प्रतिशत यानी 29.95 रुपये की तेजी के साथ 465.05 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए. कंपनी ने निवेशकों को पिछले एक महीने में 8.64 प्रतिशत का मुनाफा कराया है. जबकि, एक साल में ई-मुद्रा के निवेशकों को झोली भरकर 53.23 प्रतिशत का मुनाफा हुआ है. कंपनी का लक्ष्य इस क्यूआईपी के माध्यम से अपनी प्री-इश्यू बकाया इक्विटी शेयर पूंजी का लगभग 6.1 प्रतिशत कम करना है.

Also Read: Tata Group IPO: आने वाला है टाटा समूह के ऑटो कंपोनेंट का आईपीओ! जानें क्या है इस साल कंपनी की योजना
Undefined
Emudhra qip: निवेशकों के लिए जबरदस्त मौका, ई-मुद्रा ने लॉन्च किया क्यूआईपी, जानें पूरी डिटेल 2

क्या होता है QIP

Qualified Institutional Placement (QIP) का उद्देश्य भारतीय निवेशकों को नए शेयरों में विनिवेश (investment) करने का अवसर प्रदान करना है. QIP एक निवेशक को प्रमोटरों या बड़े हिस्सेदारों के मुताबिक सीधे नए शेयरों की खरीद में विवेचन करने की अनुमति देता है. इस प्रक्रिया के द्वारा एक व्यापारिक संस्था अपने स्वामित्व में नए पूंजीकरण के लिए सीधे निवेशकों से पूंजी जुटा सकती है. QIP का उद्देश्य पूंजी जुटाने में सरकारी संस्थाओं, बैंकों, और अन्य non-weight investors को स्वीकृति देना है जो बाजार में नए शेयरों की खरीद में सीधे शामिल हो सकते हैं. इस प्रक्रिया में निवेशकों को शेयरों की खरीद के लिए खुले बाजार में नहीं जाना पड़ता है, जिससे उन्हें बाजार की उतार-चढ़ाव का सामना नहीं करना पड़ता है. निवेशकों को बाजार मूल्य के बिना नए शेयरों में निवेश करने का मौका मिलता है, जिससे वे सीधे प्रमोटरों से शेयरों को खरीद सकते हैं. इस प्रक्रिया से संस्थाएं अपने पूंजीकरण में मदद प्राप्त कर सकती हैं जो उन्हें अपनी विकास योजनाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं. QIP एक स्थायी वित्तीय संबंध का उदाहरण है जिसमें निवेशकों को सीधे और संस्थानिक रूप से नए शेयरों में निवेश करने का मौका मिलता है.

Qualified Institutional Placement कैसे लेकर आती है कंपनी

QIP में निवेश करने के लिए आपको एक प्रक्रिया का पालन करना होता है और विशेष नियमों और शर्तें शामिल होते हैं. QIP में निवेश करने का निर्णय कंपनी के बोर्ड या शेयरहोल्डरों के समूह द्वारा किया जा सकता है. कंपनी को निवेश के लिए एक वित्तीय ब्रोकर का चयन करना होता है, जो QIP प्रक्रिया का समर्थन कर सकता है. कंपनी को अपने शेयरों की मूल्यांकन करना होता है ताकि वह सही मूल्य पर शेयरों को QIP के लिए प्रस्तुत कर सके. आईपीओ की तरह इसमें भी कंपनी को एक एक रेजिस्ट्रार का चयन करना होता है जो निवेशकों के लिए निवेश प्रबंधन का कार्य कर सकता है. कंपनी को सही स्तर की ड्यू डिलीजेंस (due diligence) का पालन करना होता है, जिससे कंपनी के निवेशकों को सही जानकारी मिले और वे सही निर्णय ले सकें. फिर निवेशकों के सामने अपनी QIP प्रस्तुत करनी होती है जिसमें निवेश की जानकारी, शेयरों की मूल्यांकन, और अन्य संबंधित जानकारी होती है. निवेशकों को चयन करना होता है जिन्हें कंपनी शेयरों को QIP के माध्यम से बेचना चाहती है. हालांकि, अगर आप QIP में निवेश की योजना बना रहे हैं, तो एक वित्तीय सलाहकार या निवेश सलाहकार से संपर्क करें ताकि आप सभी प्रक्रियाओं को सही तरीके से समझ सकें और सही निर्णय ले सकें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें