1. home Hindi News
  2. business
  3. elon musk jeff bezos and another 25 american richest do not pay any tax revealed in the report of news website pro publica vwt

रिपोर्ट में खुलासा : एलन मस्क और जेफ बेजोस जैसे अमेरिका के 25 रईस बरसों से नहीं दे रहे कोई टैक्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जेफ बेजोस और एलन मस्क.
जेफ बेजोस और एलन मस्क.
फाइल फोटो.

वाशिंगटन : समय पर टैक्स न चुकाने, कालाधन या आय से अधिक धन छुपाने में केवल भारत के लोग ही शामिल नहीं रहते, बल्कि अमेरिका जैसा दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के रईस भी टैक्स चोरी करने में किसी से पीछे नहीं हैं. आलम यह कि दुनिया के लोगों को अंतरिक्ष में सैर कराने का सपना दिखाने वाले एलन मस्क और जेफ बेजोस जैसे अमेरिका के करीब 25 रईस ऐसे हैं, जिन्होंने बरसों से टैक्स का भुगतान नहीं किया है.

न्यू यॉर्क स्थित न्यूज वेबसाइट प्रो पब्लिका की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है कि अमेजन के चेयरमैन जेफ बेजॉस ने वर्ष 2007 और 2011 जबकि टेस्ला के चीफ एलन मस्क ने 2018 में इनकम टैक्स का भुगतान नहीं किया है. प्रोपब्लिका की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ अमेरिकी रईसों ने अपनी अकूत संपत्ति के एवज में बहुत ही कम इनकम टैक्स का भुगतान किया, तो कुछ ने तो बिल्कुल ही नहीं किया.

फोर्ब्स की ओर से तैयार की गई एक सारणी के अनुसार, अमेरिका में देश के सबसे अमीर लोगों ने टैक्स में अपनी संपत्ति का केवल एक अंश -13.6 बिलियन डॉलर का ही भुगतान किया, जबकि उनकी कुल सामूहिक संपत्ति 401 बिलियन डॉलर की दर से बढ़ी थी. रिपोर्ट के अनुसार, साल 2014 से 2018 के दौरान अमेरिका के टॉप 25 सबसे रईस लोगों ने 15.8 परसेंट या 13.6 बिलियन डॉलर का औसत टैक्स चुकाया.

प्रो पब्लिका ने डाटा जारी करते हुए कहा कि वह अरबपतियों के आयकर पर आंतरिक राजस्व को लेकर विश्लेषण कर रही थी. वेबसाइट ने कहा कि वह आगामी हफ्तों में इससे संबंधित और विवरण जारी करेगी.

प्रो पब्लिका की ओर से जारी आंकड़ों में दावा किया गया है कि अमेरिका के सबसे अमीर 25 लोग समायोजित सकल आय का औसतन 15.8 फीसदी ही टैक्स का भुगतान कर रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भले ही पिछले कुछ वर्षों में इनकी संपत्ति बढ़ी है, लेकिन ये लोग कानूनी रणनीति बनाकर आयकर राशि कम करते जा रहे हैं. अरबपति अपनी आयकर राशि कम करने के लिए दान और अन्य मदद के कामों में लगाई गई धनराशि का बिल दिखाकर पैसा बचा रहे हैं.

वेबसाइट प्रो पब्लिका ने फोर्ब्स पत्रिका के आंकड़ों के आधार पर कहा है कि अमेरिका के सबसे अमीर 25 लोगों की संपत्ति में 2014 से 2018 तक सामूहिक रूप से 401 अरब डॉलर की वृद्धि हुई, लेकिन इस दौरान इन लोगों ने 13.6 अरब आयकर राशि का ही भुगतान किया.

उधर, व्हाइट हाउस की एक प्रवक्ता ने कहा कि इस जानकारी का साझा होना 'अवैध' है और इस मामले में एफबीआई और कर अधिकारी जांच कर रहे हैं. प्रो पब्लिका ने कहा कि 25 सबसे अमीर अमेरिकी कम टैक्स (समायोजित सकल आय का औसतन 15.8 फीसदी) भरते हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में आर्थिक समानता और अपने बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा निवेश कार्यक्रम के लिए धन जुटाने के उद्देश्य के तहत सबसे अमीर अमेरिकियों पर कर बढ़ाने को कहा था. बाइडन टैक्स की टॉप रेट को बढ़ाना चाहते हैं. निवेश से अधिक कमाई करने वालों पर टैक्स को दोगुना करना और विरासत कर को बदलना चाहता है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें