1. home Hindi News
  2. world
  3. there is a race for a walk in space amazon founder jeff bezos to go to space in july know what is their planning vwt

अंतरिक्ष में सैर की मची है होड़ : जुलाई में अंतरिक्ष के सफर पर जाएंगे अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस, जानिए क्या है उनकी प्लानिंग?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस.
अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस.
फाइल फोटो.

वाशिंगटन : टेस्ला कंपनी के संस्थापक एलन मस्क और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस में इन दिनों अंतरिक्ष में सैर करने की होड़ मची हुई है. अमेजन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस जुलाई में अंतरिक्ष की सैर करने वाले हैं. वे यह सफर अपनी ब्लू ऑरिजिन फ्लाइट के एयरक्राफ्ट के जरिए करने वाले हैं.

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन के जरिए लोगों को स्पेस टूरिज्म कराने का ऐलान किया था. उनकी ब्लू ओरिजिन फ्लाइट का स्पेसक्रॉफ्ट न्ये शेपर्ड टूरिज्म रॉकेट 14 बार सफल टेस्टिंग कर चुका है. कंपनी इस स्पेसक्राफ्ट को लैंड और लॉन्च कराने में सफल रही है.

जेफ बेजोस ने इस स्पेसक्रॉफ्ट को एनएस-14 नाम दिया है. कंपनी ने लॉन्च टेस्टिंग के दौरान नए बूस्टर और अपग्रेड किए गए कैप्सूल का परीक्षण किया था. इस अपग्रेडेड वर्जन में यात्री सुविधाओं को भी जांचा परखा गया है.

इसमें अंतरिक्ष यात्रियों को मिशन कंट्रोल से बात करने के लिए पुश-टू-टॉक सिस्टम, हर सीट पर एक नया क्रू अलर्ट सिस्टम, कैप्सूल में शोर कम करने के लिए कुशन लाइनिंग और एयर कंडीशन और आर्द्रता नियंत्रित करने वाले सिस्टम शामिल हैं. न्यू शेपर्ड पूरी तरह ऑटोनॉमस सिस्टम है.

बता दें कि टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स की बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजन से कंपीटिशन है. 21वीं सदी की शुरुआत से ही ब्लू ओरिजन का हेडक्वार्टर वाशिंगटन में है, जिसमें 3500 कर्मचारी काम करते हैं. वहीं मई 2020 में स्पेसएक्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक मानव को पहुंचाने वाली पहली निजी कंपनी बन चुकी है. एलन मस्क ने हाल ही में जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें