1. home Hindi News
  2. business
  3. eggs price today eggs price increased in winter willing to break 3 4 year record in market know news rates vwt

Eggs Price : आलू-प्याज के बाद अब अंडे पर आफत, बाजार में बढ़ गई कीमत, जानिए किस भाव बिक रहा है Egg

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
खुदरा बाजार में बढ़ गए दाम.
खुदरा बाजार में बढ़ गए दाम.
प्रतीकात्मक फोटो.

Eggs price today : सर्दी में ठंड बढ़ने के साथ ही देश में सब्जी और फलों के बाद अब अंडे ने भी रिकॉर्ड तोड़ना शुरू कर दिया है. आलम यह कि बाजार में अंडा तीन-चार साल का रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार है. हालांकि, संडे को खुदरा बाजार में अंडा पिछले तीन साल के आधिकारिक दाम का रिकॉर्ड तोड़ चुका है. 20 दिसंबर को बरवाला मंडी में यह 550 रुपये प्रति सैंकड़े की दर से बेचा गया है. हालांकि, इस मंडी में कीमतें और ऊपर जाने की आशंका जाहिर की जा रही है.

देश में अंडे की सबसे बड़ी बरवाला मंडी में देखते ही देखते 100 अंडे का भाव 420 रुपये से 521 रुपये पर पहुंच गया है, जबकि खुदरा बाजार में 550 रुपये तक बिक रहा है. चौंकाने वाली बात यह है कि ऐसा कोई 1-2 महीने में नहीं हुआ. 24 घंटे से भी कम वक्त में अंडे के भाव आसमान पर पहुंच गए. 5 दिसंबर से दो दिन पहले तक अंडे का भाव 420 रुपये था, लेकिन 5 दिसंबर के बाद भाव सीधे 483 रुपये पर पहुंच गया.

आलम यह है कि मंडी में अंडे का भाव तय कुछ हो रहा है और उसे किसी बढ़ी हुई दर पर बेचा जा रहा है. इसके पीछे मुर्गियों में आई बीमारी के चलते अंडा उत्पादन में आई गिरावट को अहम कारण बताया जा रहा है. अंडा बाजार के जानकार इसे बड़े कारोबारियों की अंडा महंगा करने की एक चाल बता रहे हैं.

दरअसल, बरवाला की अंडा मंडी में यह खबर पूरी तरह से फैल चुकी है कि मुर्गियों को आरडी नाम की बीमारी फैल गई है और अंडे का उत्पादन कम हो गया है. आरडी के तहत मुर्गियों के पेट में तकलीफ हो जाती है, जिसके चलते मुर्गियों को लगातार दवाई दी जाती है. मुर्गियों को मोल्डिंग पर रख दिया जाता है.

इस बीमारी के दौरान मुर्गियों को दाना नहीं खिलाया जाता. उसे सिर्फ दवाई दी जाती है. खुराक के हिसाब से दाना नहीं मिलने पर मुर्गी अंडा भी नहीं देती, लेकिन बरवाला के व्यापारी इसे सिर्फ अफवाह बता रहे हैं. उनका कहना है कि दो-चार पोल्ट्री फार्म में तो यह हर जगह रहती ही है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें